ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान 58 फीसदी उपभोक्ता पेमेंट के समय छोड़ देते है खरीदारी

Samachar Jagat | Monday, 13 Feb 2017 09:09:12 AM
58 percent online shopping consumer is leave shopping at the time of payment

लंदन। दुनिया भर में मोबाइल उपभोक्ताओं द्वारा विभिन्न ऐप तथा ऑनलाइन पोर्टल पर खरीदारी करने का चलन बड़ी तेजी से बढ़ा है, लेकिन करीब 58 फीसदी लोग अपने लिए चीजें पसंद करने के बाद उनके लिए भुगतान करते समय बीच में ही खरीदारी छोड़ देते हैं।

वैश्विक व्यापार समूह मोबाइल ईकोसिस्टम फोरम ने नौ देशों भारत, चीन, ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया में 6,000 मोबाइल उपभोक्ताओं के सर्वेक्षण के बाद मोबाइल मनी रिपोर्ट तैयार की है।

फिर एक बार इसरो भारत को करा सकता है गौरवान्वित, शुक्र और मंगल पर जमाए हुए है नजर

रिपोर्ट के अनुसार 78 प्रतिशत लोगों ने गत तीन महीनों के दौरान मोबाइल के जरिए खरीदारी की है और 58 प्रतिशत ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपनी पसंदीदा चीजें ऑनलाइन शॉभपग बास्केट में डालने के बाद लेनदेन के समय खरीदारी बीच में ही छोड़ दी।

ऑनलाइन सामान बेचने वालों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है कि वे खरीदारों की पसंद को भुगतान में बदल कर बिक्री को वास्तविक बना पायें। रिपोर्ट के अनुसार खरीदारी को अंतिम समय छोडऩे वाले कुछ लोगों का कहना है कि अंतिम समय उनका मूड बदल गया और उन्होंने खरीदारी छोड दी। कुछ अन्य का कहना है कि भुगतान की प्रक्रिया बहुत पेचीदा , समय बर्बाद करने वाली और बहुत अधिक जानकारी मांगने वाली थी, इसी वजह से उन्होंने अंतिम समय में खरीदारी छोड़ दी।

बीच में खरीदारी छोडऩे वाले 31 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उनसे संवेदनशील सूचनायें मांगी जा रही थीं इस कारण उन्होंने ऐसा किया। कनेक्टिविटि की प्रॉब्लम तथा अन्य तकनीकी कारणों की वजह से 22 प्रतिशत ने तथा भुगतान में लगने वाली देर की वजह से 21 फीसदी ने लेनदेन के समय खरीदारी छोड़ी।

63 फीसदी भारतीय होते हैं साइबर खतरे के शिकार

मोबाइल के जरिये की गयी खरीदारी में सबसे अधिक भौतिक वस्तुओं की हिस्सेदारी है। गत छह माह के दौरान मोबाइल उपयोगकर्ताओं के द्वारा की गयी खरीदारी में 36 प्रतिशत हिस्सा भौतिक उत्पाद, 33 प्रतिशत मोबाइल ऐप का, 30 प्रतिशत डिजिटल केटेंट का, 26 प्रतिशत खाद्य पदार्थों तथा पेय पदार्थों का और 18 प्रतिशत सेवाओं का है।

मोबाइल से की गयी खरीदारी के मामले में चीन के लोग अव्वल हैं। चीन में सबसे अधिक 88 फीसदी उपभोक्ता मोबाइल के जरिये लेनदेन करते हैं जिनमें से 47 प्रतिशत मोबाइल ऐप के जरिये खरीदारी करते हैं और 38 प्रतिशत मोबाइल वॉलेट के जरिये।

वेलेंटाइन वीक में सबसे ज्यादा सर्च किए गए ये गिफ्ट्स

अमेरिका और ब्रिटेन में 80 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने मोबाइल के जरिये खरीदारी की है। मोबाइल के जरिये खरीदारी करने वाले सर्वाधिक 41 प्रतिशत लोग वेबसाइट पर जाकर अपनी क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं। सीधे मोबाइल फोन बिल जैसे चार्ज लगने वाले एसएमएस के जरिये 35 फीसदी लोग, ऐप के जरिये 31 फीसदी लोग जहां ऐप सेवा देने वाला उनकी क्रेडिट कार्ड डिटेल का रिकार्ड रखता है , दुकान में मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करके 18 प्रतिशत लोग, एयरटाइम ट्रांसफर के जरिये 18 फीसदी लोग और प्लग एंड प्ले के जरिये आठ फीसदी लोग खरीदारी करते हैं।

...रॉयल एनफील्ड की Classic 500 Green Fly मैड्रिड ऑटो शो में होगी शोकेस

महिंद्रा नए वाहन के विकास पर करेगी 1500 करोड़ का निवेश

Porsche का Cayenne प्लैटिनम एडिशन भारत में हुआ लॉन्च



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.