दूरदराज के 500 रेलवे स्टेशनों पर लगाए जाएंगे वाईफाई बूथ

Samachar Jagat | Sunday, 26 Mar 2017 11:53:36 AM
500 Distant railway stations On WIFI booth to be installed

नई दिल्ली। दूरदराज के इलाकों में संपर्क मुहैया कराने के लक्ष्य के साथ रेलवे करीब 500 स्टेशनों पर वाईफाई हॉटस्पॉट बूथ स्थापित करेगी, ताकि लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं समेत ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिल सके।

Huawei P9 or P9 Plus के करीब 12 मिलियन यूनिट्स बिके

इन वाईफाई बूथों को रेलवायर साथी का नाम दिया गया है, और ये डिजिटल इंडिया के लिए पीसीओ की तरह काम करेंगे और लोगों को ई कॉमर्स, ऑनलाइन बैंकिंग, ट्रेन के लिए ई टिकटिंग तथा बस सेवाओं जैसी अन्य सेवाओं का इस्तेमाल करने में मदद करेंगे।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवायर साथी का लक्ष्य दूरदराज के इलाकों में संपर्क सुविधा और साथ ही ग्रामीण इलाकों में नौकरियों के अवसर उपलब्ध कराना है।

गूगल के साथ मिलकर रेलवे करीब 400 स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई सेवा उपलब्ध करा रहा है। इस योजना से संपर्क के साथ-साथ नौकरियां भी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस योजना के मई से चालू होने की संभावना है।

सैमसंग गैलेक्सी एस 8 / एस 8 + पर फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ इस्तेमाल किए जाने वाले गेस्चर्स एप्स को खोलेंगे और बंद करेंगे?

रेलवायर साथी एक वाईफाई उद्यमिता मॉडल है जहां बेरोजगार युवकों खास तौर पर महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा सकता है। यह वाईफाई हॉटस्पॉट स्थापित करने में मदद कर सकता है तथा ऑनलाइन सेवाओं के लिए एक प्लेटफार्म भी उपलब्ध कराएगा जिससे व्यापार करना आसान होगा। रेलवे की दूरसंचार शाखा रेलटेल इस योजना को देशभर में लागू करेगी।

रेलवायर साथी से प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जैसी कई सरकारी योजनाओं के बारे में सूचना प्रसारित करने में मदद मिलेगी।

इंस्टाग्राम पर अब जोड़ पाएंगे अधिक डाटा और सीधी बुकिंग

गूगल मैप पर आप जल्द ही देख पाएंगे दूसरों की लोकेशन

गूगल 22 मई से बंद करेगी हैंगआउट्स से एसएमएस सेवा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.