गूगल 22 मई से बंद करेगी हैंगआउट्स से एसएमएस सेवा

Samachar Jagat | Saturday, 25 Mar 2017 10:24:36 PM
Google removing  Hangouts SMS messaging on May 22

गूगल हैंगआउट्स से अपनी पॉपुलर मैसेजिंग सेवा को बदं करने जा रही है। जीसुइट एडमिनिस्ट्रेटर को भेजे गए ईमेल और रेडडिट की पोस्ट के अनुसार, गूगल 22 मई से हैंगआउट्स से एसएमएस फीचर को हटा देगा। जो कोई भी गूगल मैसेजिंग ऐप और प्राथमिक टेक्स्ट मैसेजिंग ऐप का उपयोग कर रहे हैं वो 22 मई के बाद मैसेज नहीं भेज पाएंगे।

हैंगआउट्स 27 मार्च से उपभोगक्ताओं को इसके बारे में सूचित करेगा। आपको अब अपने स्मार्टफोन के लिए नई ऐप डाउनलोड करनी होगी। यदि आप हैंगआउट्स के अलावा कोई दूसरी ऐप नहीं रखते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर से अन्य मैसेजिंग ऐप डॉउनलोड करनी होगी।यह नियम केवल आपने फोन नंबर पर मैसेज भेजने और प्राप्त करने पर लागू होगा। सभी मैसेज आपके गूगल वॉयस नंबर से भेज जाएंगे, जो अप्रभावित रहेंगे।

हैंगआउट्स पर गूगल वॉयस के एसएमएस यूजर्स को केरीअर एसएमएस के संदेश भेजने के लिए अन्य मैसजिंग ऐप का चयन करना होगा। यहां गूगल के वॉयस मैसेज अप्रभावित रहेंगे और गूगल हैंगआउट्स पर उपलब्ध रहेगे। हैंगआउट्स पर गूगल वॉयस यूजर्स, जो केरीअर एसएमएस, टेक्स्ट मैसेज उपयोग नहीं करते हैं वे अप्रभावित होंगे और उन्हें कोई अधिसूचना नहीं दिखेगी।

यह बदलाव कुछ ही समय सप्ताह पहले आया जब गूगल ने हैंगआउट्स को एक बेहतर संचार का कार्यस्थल टूल में बदलने की योजना जारी की। कंपनी पारंपरिक एसएमएस मैसेजिंग के साथ किसी भी हैंगआउट्स की सहायक को हटाने का प्रयास कर रही है, जिससे हैंगआउट्स को अधिक सहायक, शेयरिंग और उत्पादकता ऐप के रूप में स्थान दे सके। लेकिन गूगल में चैट के बहुत सारे ऐप्स हैं, इसलिए हैंगआउट्स उपयोगकर्ता अपने प्राथमिक ऐप को बाहर करने से नाराज हो सकते हैं, उनके पास अन्य विकल्प भी है। बेशक वो विकल्प एंड्रॉयड मैसेज, गूगल के नाम के बदले मैसेज ऐप बेहतर हैं और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आरसीएस ऐप डिफॉल्ट होगा। लेकिन यहां पर टेक्स्ट आधारित ऐप 'एलो' और वीडियो चैट ऐप 'ड्यूओ' पहले की तरह ही उपलब्ध हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.