जानिए! कैसे एक साधारण बालक सुकेश बना भगवान शिव का पुत्र

Samachar Jagat | Saturday, 18 Feb 2017 04:42:42 PM
Lord Shiva third son sukesh

भगवान शिव के दो पुत्रों गणेश और कार्तिकेय के बारे में तो सभी जानते हैं क्या आप जानते हैं इनके अलावा भगवान शिव का एक और पुत्र था। शिव के तीसरे पुत्र का नाम सुकेश था। आइए आपको बताते हैं कैसे एक साधारण बालक सुकेश बना भगवान शिव का पुत्र...

पूषन को आई हंसी और शिवजी ने तोड़ दिए उसके सारे दांत

पौराणिक कथाओं के अनुसार राक्षसों का प्रतिनिधित्व दो लोगों को सौंपा गया- हेति और प्रहेति, ये दोनों भाई थे। ये दोनों भी दैत्यों के प्रतिनिधि मधु और कैटभ के समान ही बलशाली और पराक्रमी थे। प्रहेति धर्मात्मा था तो हेति को राजपाट और राजनीति में ज्यादा रुचि थी।

राक्षसराज हेति ने अपने साम्राज्य विस्तार हेतु काल की पुत्री भया से विवाह किया। भया से उसके विद्युत्केश नामक एक पुत्र का जन्म हुआ। विद्युत्केश का विवाह संध्या की पुत्री सालकटंकटा से हुआ। सालकटंकटा व्यभिचारिणी थी। इस कारण जब उसका पुत्र जन्मा तो उसे लावारिस छोड़ दिया गया।

जानिए! क्यों काटा शिवजी ने ब्रह्माजी का एक सिर

पुराणों के अनुसार भगवान शिव और मां पार्वती की उस अनाथ बालक पर नजर पड़ी और उन्होंने उसको सुरक्षा प्रदान की। इसका नाम उन्होंने सुकेश रखा। इस तरह से एक साधारण लावारिस बालक को भगवान शिव और माता पार्वती ने अपना पुत्र बना लिया।

SHIVAJI JAYANTI SPECIAL :-

शिवाजी ने इस्लाम धर्म के लिए बनाई थी ये नीति

आधुनिक नौसेना के जनक थे शिवाजी

शिवाजी जयंती : एक सच्चे मराठा थे छत्रपति शिवाजी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.