खजुराहो के मंदिर में आखिर किस मान्यता के चलते बनाई गई नग्न मूर्तियां

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2017 04:08:18 PM
 Khajuraho temple What went nude sculptures created due recognition

भारतीय संस्कृति और उसकी विशेषताओं के प्रतीक के तौर पर भारत में मौजूद ऐतिहासिक स्थल, स्मारक आज भी भारत के इतिहास का बखान करते है। दुनिया के कोने कोने से लोग यहां की संस्कृति सभ्यता को देखने आते है। ऐसा ही एक शहर भारत में स्थित है जिसे खजुराहो के नाम से जाना जाता है। खजुराहो के मंदिर की अपनी विशेषताएं है। यहां के मंदिर अपनी कामुक, सम्भोगरत और नग्न मूर्तियों के कारण संपूर्ण विश्वभर में प्रसिद्ध है।

इस मशहूर यूनिवर्सिटी का लवर्स प्वाइंट मशहूर है 'Virgin Tree' के नाम से

पत्थरो पर प्रेम सौंदर्य का नायाब उदाहरण देखने को मिलता है जिसे बड़ी खूबसूरती से इन मंदिरो में उकेरा गया है। यह मूर्तियां खजुराहों के मंदिरों की केवल बाहरी दीवारों पर उकेरी गई है।

काम की विभिन्न मुद्राओ को दिखाती इन मूर्तियों की सुंदरता इस बात से ही लगाया जा सकता है कि जब भी इनपर नजर पड़ती है तो मन में किसी तरह की बूरी इच्छा जागृत नही होती। लेकिन सबके दिमाग में ये सवाल जरुर कौंधता होगा कि आखिर उस समय में आखिर किन कारणो के चलते मंदिर के बाहरी भाग में इस तरह की मूर्तियां स्थापित की गई...

Photo Gallery : 2017 Oscars Red Carpet में इन हसींनाओं ने अपने ड्रेसिंग स्टाइल से किया सबको दिवाना

तो चलिए आपको बताते है इनके पीछे छुपी उन मान्यताओं के बारे में जो इन्हें स्थापित करने के पीछे बताई जाती है। खजुराहों के मंदिर में उकेरी गई इन कलाकृतियो को लेकर एक मत नही है। अलग अलग लोगो द्दारा इसके पीछे अलग अलग कारण बताए जाते है। कुछ लोग इसका सीधा संबध हिंदू धर्म के प्रचार प्रसार से लगाते है तो कुछ लोग इसका संबध सेक्स एजुकेशन से लगाते है ताकि लोग काम के प्रति जागरुक रहे।

कुछ विश्लेषकों के मत के अनुसार प्राचीन समय में राजा- महाराजा भोग- विलासिता में अधिक जुड़े रहते थे। इसी कारण उनकी उत्तेजना काफी उत्तेजित रहती थी। जिसके कारण उन्होंने नग्न एवं संभोग की मुद्रा में इन मूर्तियों का निर्माण करवाया।

बॉलीवुड की ये अदाकाराएं जिन्होनें फिल्म की खातिर दिए टॉपलेस सीन

वही कुछ लोगो ने इसके पीछे का सीधा संबध हिंदू धर्म के अस्तित्व से लगाया है। कहते है उस समय बौध्द धर्म का प्रचार प्रसार इस आवेग में हो रहा था कि चंदेल वंश ने हिंदू धर्म के अस्तित्व को बचाने के लिए ये तरीका अपनाया। सेक्स की तरफ लोगो का रुझान इन मंदिरो तक उन्हें आकर्षित करेगा। लोग इन्हें देखने आएगें और मंदिर के अंदर स्थापित हिंदू धर्म के भगवान के दर्शन भी करने जरुर आएगें।

कुछ लोग इनके निर्माण के पीछे सेक्स एजुकेशन जैसी मान्यता से लगाते है, क्योंकि प्राचीनकाल में एक मंदिर ही ऐसे हुआ करते थे जहां लोग दर्शन करने के लिए जरुर जाते थे।

सोर्स – गूगल

सनी लियोन से कम नहीं है B-Town के ये Star Kids

एम्मा स्टोन केे ऑस्कर जीतने पर भावुक हो गई थीं रीज विदरस्पून

अभिषेक, ऐश्वर्या को लेकर फिल्म बनाएंगे अनुराग कश्यप



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.