ऐसे करें देखभाल घर में रखें फर्नीचर की

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 11:09:18 AM
Take care of home furniture for these tips

घर की सुंदरता में चार-चांद लगानें में घर के फर्नीचर का सबसे बड़ा योगदान होता है। फर्नीचर ही है एक जिससे पूरा घर संपूर्ण होता है। इस दौर में कई तरह के स्टाइलिश नजर आने वाले फर्नीचर चलन में है। जिनकी खूबसूरती देखकर खरीद तो लिया जाता है, लेकिन उनकी देखरेख करना बेहद चुनौतीपूर्ण बन जाता है। तो आइए इस चुनौती से निपटनें के लिए कुछ ऐसे टिप्स है जिनकी मदद से आप अपनें घर के फर्नीचर की देखरेख कर सकते है।

खराब जीवनशैली और अपौष्टिक आहार से जल्द आता है बुढ़ापा 

 

अगर आप अपने आशियाने के लिए लकडी का फर्नीचर खरीद रहे है तो उससे पहले ये जरुर जान लें कि फर्नीचर की फिनिशिंग कैसी है, किस लकड़ी का इस्तेमाल किया जा रहा है, क्योंकि वुडन फर्नीचर की देखभाल उनकी फिनिशिंग पर निर्भर करता है।

AIFW-2018 के समापन पर तहिलियानी और अग्रवाल के परिधानों का दिखा जलवा

ऐसे करें फर्नीचर की देखभाल -

1. जहां तक संभव हो लकडी के फर्नीचर को नमी से बचाना जरुरी है। यदि फर्नीचर पर कुछ गिर जाए तो उसे तुरंत पोंछ लें, वरना दाग का रंग गहरा हो सकता है।

2. फर्नीचर को जरुरत होने पर पॉलिश करवाते रहे ताकि उसकी चमक बरकरार बनी रहे। फर्श की तरह रोजाना गीले कपडे से फर्नीचर भी जरूर साफ करें।

इस डिजाइन की ज्वैलरी आपकी स्टाइल में लगाएगी चार चांद

बात करें मेटल फर्नीचर की तो समय के साथ-साथ मेटल फर्नीचर की चमक फीकी पडने लगती है। ऑटोमोटिव क्लीनर जिनसे वाहनों को साफ करनें वाला ऑटोमोटिव क्लीनर से या फि वैक्स से साफ करने पर मेटल के फर्नीचर फिर से चमक उठते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि ऑटोमोटिव क्लीनर में जो सख्त या दानेदार हो उनके प्रयोग से बचे। वरना ये फर्नीचर पर खरोंच के निशान छोड सकता है। मेटल के फर्नीचर को जंग से बचाने के लिए जंगरोधी प्राइमर का यूज जरूर करें।

(Source - Google)

शिव की कृपा प्राप्त करने के लिए सोमवार की रात को करें ये उपाय

वास्तुदोष से बचने के लिए घर के मेन गेट पर लटकाएं तांबे के सिक्के

नया कारखाना खोलते समय इन वास्तुटिप्स का रखें ध्यान

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.