कहीं आपकी ये गलतियां तो नही, आपके वजन बढ़नें का असल कारण

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2017 11:54:18 AM
Somewhere your These mistakes Reasons for Increasing Your Weight

आज की बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण वजन बढना हर दूसरे व्यक्ति की समस्याओं में से एक है। इनमें महिलाएं और पुरुष दोनो ही आते है। कई ऐसे कारण है जो आपके वजन बढ़ने के अहम कारण बन सकते है। जिन गलतियों को आप नजरअंदाज करते है असल में वहीं कारण आपके मोटापे के पीछे छिपे होते है। तो चलिए जानते है आपके द्दारा की गई ऐसी गलतियां जो आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकती है।

ऐसा होना चाहिए आपका Daily office routine 

रात का भोजन ना करना-


= रात का भोजन न करना आपके वजन का कारण बन सकता है। आपको बता दें कि रात का भोजन स्किप करनें से मेटाबॉलिज़म स्लो हो जाता है। जिससे सुबह के समय ज्यादा भूख लगती है। ऐसे में आप ज्यादा खाते है। जो आपके मोटापे का कारण है। ऐसे में जहां तक संभव  हो रात के समय कुछ हल्का फुल्का जैसे फ्रूट्स, सलाद खाए।

= रात में अपने भोजन में कभी भी उन फूड को शामिल ना करे जिनमें ज्यादा कैलोरी की मात्रा होती है। जैसे पिज्जा, पास्ता, जंक फूड आदि।

= रात में डाइजेशन की क्षमता बेहद कम हो जाती है। जिससे कैलोरी बर्न नहीं होती और बॉडी में चर्बी जमा होने लगती है। रात के समय अपने भोजन में प्रोटिन और वेजिटेबल्स और फ्रूट को शामिल करें।

= टी.वी देखते हुए डिनर बिल्कुल ना करे। क्योंकि टीवी देखते समय अक्सर हमारा ध्यान वहीं जाता है और हम जरुरत से ज्यादा भोजन ग्रहण कर जाते है।

कफ से छुटकारा दिलाएगा ये पावरफुल ड्रिंक

= खाना खाते ही तुरंत कभी ना सोए। ऐसा करनें से बॉडी को कैलोरी बर्न करने और डाइजेशन के लिए समय नहीं मिल पाता। जहां तक हो खाना खाते ही वॉक पर जाए।

= डिनर के बाद भी कई लोग स्नैक्स लेना पसंद करते है जो देखते ही देखते ओवरइंटिंग में बदल जाता है। स्नैक्स में एम्प्टी कैलोरीज़ होती हैं जो कि वजन बढानें का काम करती है। ऐसे में जहां तक हो इसे अवॉइड करना चाहिए।

= रात के समय जहां तक संभव हो मीठा कम लें। अगर आदत है तो आप फ्रूट सलाद ले सकती है।

सोर्स – गूगल

पार्टी में NEW LOOK के लिए ट्राई करें ये हेयरस्टाइल

इन टिप्स को करे फॉलो बना रहेगा आपके कपड़ो का रंग

इन बातों को ध्यान में रखकर चुनें पार्लर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.