स्वास्थ्य सेवा पर हो ज्यादा खर्च, गांव में हों डॉक्टर तैनात

Samachar Jagat | Friday, 31 Mar 2017 12:00:03 PM
More on health care expenses Doctors in the village are deployed

नई दिल्ली। देश में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की भारी कमी पर गहरी चिंता जताते हुए लोकसभा में सदस्यों ने वहां डाक्टरों की तैनाती के लिए विशेष उपाय करने तथा स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बजट बढाने की सरकार से पुरजोर मांग की।

खून की कमी को दूर कीजिए

भारतीय जनता पार्टी के अनुराग ठाकुर ने संयुक्त राष्ट्र के सहस्त्राब्दि विकास ’लक्ष्यों में शामिल‘ स्वास्थ्य क्षेत्र में सतत विकास’ विषय पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में भारी असमानता है। गांव और शहरों में स्वास्थ्य सुविधा का औसत क्रमश: 20 और 80 का है। ग्रामीण क्षेत्रों में नाम मात्र के कुछ स्वास्थ्य केंद्र स्थापित कर दिए गए हैं और वहां कोई डाक्टर जाने को तैयार नहीं है। अन्य सुविधाओं का भी बड़ा अभाव है इसलिए ग्रामीण पृष्ठभूमि में पढा लिखा डाक्टर भी वहां सेवा देने को तैयार नहीं है।

उन्होंने कहा कि गांव में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हो इसके लिए सरकार को ठोस प्रयास करने होंगे। उनका सुझाव था कि जो डाक्टर विदेशों से प्रशिक्षित होकर आते हैं उन्हें देश में नौकरी देने की प्रक्रिया भिन्न है इसलिए सरकार उन्हें गांव में पांच साल तक तैनात करने की शर्त पर नियुक्ति दे सकती है। उनका कहना था कि गांव में स्वास्थ्य सेवाओं में बड़े स्तर पर सुधार लाने की जरूरत है।

क्या होता है जब आप नियमित खाते हैं साबुदाना

भाजपा सदस्य ने कहा कि देश में गरीब के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में कोई सुविधा नहीं है। अस्पताल में गरीब मरीज जाता है तो उससे पहले इलाज के लिए पैसा मांगा जाता है। उनका कहना था कि ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि गरीब को आसानी से इलाज की सुविधा मिल सके। - वार्ता

आँखों में ज्यादा पानी आने पर करें ये घरेलू उपचार

तुलसी के पत्ते दूध में मिला कर पीने के फायदे

एड्स से सभी को सतर्क रहने की जरूरत- डॉ. दुबे



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.