तुलसी के पत्ते दूध में मिला कर पीने के फायदे

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Mar 2017 11:22:05 AM
Benefits of drinking basil leaves mixed with milk

कई बीमारियों के लिए हमेशा दादी मां के घरेलू नुस्खे ही काम में आते हैं और यकीन मानिए इनका कोई साइड इ$फेक्ट भी नहीं होता। पीढिय़ों से चले आ रहे ये टिप्स हमेशा कारगर साबित होते हैं और आगे भी होते रहेंगे।

ऐसे कई टिप्स, तुलसी के बारे में दिए जाते हैं। सर्दी हो तो तुलसी का काढ़ा काली मिर्च के साथ बनाकर पीने से लाभ मिलता है आदि। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सुबह के समय खाली पेट तुलसी के पत्तों को दूध के साथ मिलाकर पीने से किन-किन रोगों से छुटकारा और समस्याओं में लाभ मिलता है।

फ्लू : अगर आपको फ्लू हो गया हो, तो यह पेय आपको लाभ देता है और जल्द ठीक होने की शक्ति प्रदान करता है।
ह्दय स्वास्थ्य को बेहतर करे: जिन लोगों को ह्दय रोग हो चुका हो या उनके परिवार में किसी को पहले हुआ हो और उन्हें होने की संभावना हो, तो ऐसे लोगों को रोज सुबह खाली पेट दूध और तुलसी का सेवन करना चाहिए। इससे ह्दय स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है।

तनाव कम करे : इस पेय को पीने से मन अच्छा हो जाता है और नर्वस सिस्टम भी रिलैक्स हो जाता है जिससे व्यक्ति का तनाव अपने आप कम हो जाता है। अगर कोई डिप्रेशन या भचता से ग्रस्त है तो उसे तुलसी और दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए।

किडनी स्टोन को गलाये: अगर किसी व्यक्ति को किडनी में स्टोन होने की शुरूआत हुई है तो उसे दूध और तुलसी का सेवन करना चाहिए, इससे किडनी का स्टोन धीरे-धीेरे गलने लगता है।

कैंसर होने से बचाएं: तुलसी में कई एंटीबायोटिक गुण होते हैं साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं और दूध में सारे अन्य पोषक तत्व होते हैं जिसकी वजह से कैंसर जैसी घातक बीमारी, शरीर के कमजोर न होने की स्थिति में पनप नहीं पाती है।

सांस सम्बंधी रोगों में लाभप्रद: अगर किसी व्यक्ति को दमा या अन्य कोई सांस सम्बंधी रोग है तो वह तुलसी और दूध का सेवन प्रतिदिन सुबह करें। इससे उसकी बीमारी कुछ ही दिनों में सही होना शुरू हो जाएगी।

सिरदर्द बंद करें: अगर किसी को हर कुछ दिन पर सिर में दर्द होने लगता है तो उसे तुलसी और दूध को फेंटकर हर सुबह पी लेना चाहिए। इससे उस व्यक्ति को आराम मिलेगा और जल्द ही माईग्रेन जैसी बीमारी भी दूर हो जाएगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.