क्या होता है जब आप नियमित खाते हैं साबुदाना

Samachar Jagat | Friday, 31 Mar 2017 10:21:13 AM
What happens when you are eating regular sabudana

छोटे-छोटे मोतियों की तरह दिखने वाले साबूदाने अक्सर व्रत में ही खाए जाते हैं। अगर स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इनमें काफी पोषण होता है जो आपके पूरे स्वास्थ्य और लाभ पहुंचा सकते हैं। चाहे साबूदाने की खिचड़ी खाइये या फिर साबूदाने की खीर, साबूदाने से बनी हरी ची$ज स्वादिष्ट तो होती ही है और साथ साथ एनीमिया, बीपी, पेट से जुड़ी बीमारियों और अन्य बीमारियों को दूर करने में मददगार होती है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि साबूदाने में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन तथा मिनरल्स की भरमार होती है। इसलिये आपको इसे केवल व्रत में ही नहीं बल्कि आम दिनों में भी खाना चाहिये।

मासपेशियां बनती हैं - साबुदाने में ढेर सारा प्रोटीन होता है, जोकि मासपेशियों को मजबूती देने तथा उसकी ग्रोथ करने में मददगार होता है।

हड्डियों को मजबूत करे - साबुदाने में विटामिन के और कैल्शियम होने के नाते यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है।

एनीमिया से बचाए - इसमें आयरन के गुण होते हैं जो रेड ब्लड सेल्स बनाता है जिससे आप के अदंर अगर खून की कमी है तो वह ठीक हो जाएगी।

हाई बीपी को सुधारे - इसे खाने से शरीर में खून का ब्लड फ्लो अच्छा हो जाता है जिससे धमनियां ठीक तरह से फैलती हैं और हाई बीपी की समस्या सुधरती है।

एनर्जी लेवल बढाए - साबुदाना ब्रेकफास्ट में खाने से आपको ढेर सारे न्यूट्रियंट्स प्राप्त होंगे जिससे आप सारा दिन एनर्जी से भरे रहेंगे और हर चीज पर अच्छे से ध्यान दे पाएंगे।

पेट भी ठीक रखे - यह पेट को ठीक रखता है और साथ ही आंतो को ठीक से काम करने तथा खाना हजम करने में सहायता प्रदान करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.