इन बातो को ध्यान में रखकर खेलें होली

Samachar Jagat | Sunday, 12 Mar 2017 07:30:02 AM
Keep these things in mind Holi

देश में होली एक ऐसा त्योहार है जिसमें मौज मस्ती के साथ ही हर्षोउल्लास के साथ खेली जाती है। लेकिन इस दिन हमारा सारा ध्यान होली खेलने, मौज मस्ती करनें की ओर जाता है। इस दौरान सेहत की ओर ध्यान नही दे पाते। हमारे द्दारा थोड़ी सी लापरवाही हमारी सेहत पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में कुछ ऐसे टिप्स है जिन्हें होली पर ध्यान रखना जरुरी है।

स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह पींए काले नमक का पानी

= आपके द्दारा होली खेलने के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले रंग कैमिकल मुक्त होने चाहिए। रंग लगाते समय इस बात का जरुर ध्यान दे कि ये रंग किसी की आंख में ना जाए। आंख में रंग जाने के बाद आंखे लाल हो जाती है, जलन मचने के साथ ही आंखो से पानी आने  लगता है। ऐसे में आंखो को रगड़े नही और तुरंत आंखो को पानी से धोए। अगर तब भी राहत नहीं मिल रही तो आप चिकित्सक के पास जाए।

= आपने गुलाल से होली खेली है तो ये आवश्यक है कि आप जितना ज्यादा हो रंगो को झड़ाकर निकाल ले। बालो से भी आप रंगो को झड़ाकर निकाल लें।

इलाज कराने के इस तरीके को पढ़कर डरे बिना नहीं रह पाएगें आप 

= जहां तक संभव हो शरीर में चोट लगने की स्थिति में होली खेलना नजरअंदाज करे। क्योंकि ये आपके घाव को ओर अधिक गहरा बना सकते है।

= होली खेलने के बाद अधिक समय तक रंग सहित बॉडी को ना रखे। जहां तक हो होली खेलने के तुरंत बाद ही नहा ले। इस बात का ध्यान रखे की साबुन का इस्तेमाल ना करे। क्यूंकि ये त्वचा को ड्रॉय बनाती है। इसलिए फेसवॉश का इस्तेमाल करे।

सोर्स – गूगल

बुखार में भूना नमक है रामबाण इलाज

शंख से जुड़ी है आपकी सेहत जानिए इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.