बीमारियों को दूर रखनें के लिए दूध में मिलाकर पीएं दालचीनी  

Samachar Jagat | Saturday, 25 Mar 2017 09:29:38 AM
Cinnamon mixed with milk To keep the diseases away

दालीचीनी को वंडर स्पाइस भी कहा जाता है। एक ओर जहां ये खाने का जायका बढाने के काम आता है वहीं सेहत के लिहाज से भी इसके अनेक फायदे है। सेहत और खूबसूरती दोंनो के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर होते है। जो सेहत और खूबसूरती दोनो के लिए फायदेमंद होते है।

यूं तो दालचीनी अपने आप में ही एक अच्छी औषधी है लेकिन इसे दूध के साथ मिलाकर पीना और भी फायदेमंद है दालचीनी वाला दूध कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है औऱ कई बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है।

गर्भ निरोधक ‘डेपो प्रोवेरा’ का स्थायी दुष्प्रभाव नहीं : सरकार

दालचीनी वाला दूध बनाना बहुत ही आसान है। एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। आपको बता दे कि इस दूध की पीने का कोई नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी एकबार अपने डॉक्टर से इसका सेवन करनें से पहले सलाह अवश्य ले।

दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे-

अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही गैस की पॉब्लम में भी ये राहत देने का काम करता है।

भारत में है दुनिया के सबसे अधिक टीबी के मरीज!

ब्लड शूगर लेवल कंट्रोल करने के लिए

कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करनें में मदद करते है। दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

अच्छी नींद के लिए –

अगर आपको अनिद्रा की पॉब्लम है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दाल चीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

 

Excercise ही नहीं ये काम भी आपको रखेगें हमेशा Fit

खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए-

दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्किन से जुड़ी  लगभग हर समस्या दूर हो जाती है इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन औऱ बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है।

मजबूत हड्डियों के लिए-

हड्डियों की मजबूती के लिए लोग सालों से दालचीनी वालें दूध का सेवन करते आ रहे है। विशेषज्ञों की मानें चो इस दूध के नियमित सेवन से गठिया की समस्या नहीं होती है।

दालचीनी वाला दूध बनाने की विधि-

दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए आप 1 भगोने में दूध को गर्म कीजिए दूध को गर्म करते समय उसमें दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा डाल दें। औऱ फिर उस को गर्म करें। दूध जब गर्म हो जाए तब इसमें आप थोड़ी मात्रा में शहद डाल सकतें है और फिर इसको छानने के बाद ही इसका सेवन करें।

फलों और सब्जियों से फेफड़ों की बीमारी का जोखिम कम

मेमोरी पॉवर बढ़ाता है नींबू खुजली और चर्मरोग

(Source - Google)

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.