मेमोरी पॉवर बढ़ाता है नींबू खुजली और चर्मरोग

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2017 12:02:17 PM
Memory power enhances lemon itch and skin disease

चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने से लेकर गर्मी में घर में रहना भी मुश्किल हो जाता है। उस पर से खान-पान में गड़बड़ी हुई तो फिर इंफेक्शन पकडऩे का खतरा भी रहता है। 

पूरी गर्मी अगर आपको तरोताजा रहना है, तो सुबह-सवेरे खाली पेट में एक नींबू का रस पिएं। आयुर्वेद की जानकार डॉ. कृष्णा सिंह ने कहा कि इसमें विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर  बीमारियों से लडऩे की ताकत देता है। सुबह-सवेरे ठंडा पानी या गुनगुने पानी में इसके इस्तेमाल से काफी फायदा पहुंचता है। नींबू के ये फायदे पढक़र चौंक जाएंगे आप


 धूप में निकलने पर अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। सुबह पिया हुआ एक नींबू आपको इस तरह की समस्या से दिनभर बचाकर रखता है। 

 गर्मी में यह स्कीन को काफी साफ रखता है। इस वजह से खुजली और चर्मरोग जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता है।  विटामिन सी पाए जाने की वजह से यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे गर्मी में सर्दी, जुकाम और दूसरे फ्लू से भी आपको बचाता है।

 गर्मी में अक्सर पेट की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में नींबू के टुकड़े पर सेंधा नमक डालकर इस्तेमाल करने से पेट की समस्या दूर हो जाती है।  

 खाली पेट में लेने पर यह शरीर में बन रहे अतिरिक्त चर्बी को खत्म कर देता है। क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाती है। 

 शरीर में बनने वाली एक्सट्रा कैलोरी को भी कम करता है। इसमें आयरन और विटामिन सी की मात्रा अधिक रहने से मेमोरी पॉवर भी बढ़ता है। 

 साइट्रिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स होने की वजह से यह शरीर के अंदर जमा हुआ खराब कोलेस्ट्रॉल को भी बाहर निकालता है। यह शरीर में बन रहे ब्लड सुगर की मात्रा को भी संतुलित करता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.