फलों और सब्जियों से फेफड़ों की बीमारी का जोखिम कम

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2017 12:42:27 PM
Reduce the risk of lung disease with fruits and vegetables

धूम्रपान करने वालों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाता है कि वे दिन में पांच बार खाना खाएं। एक नए शोध के अनुसार, जो लोग फल और सब्जियां ज्यादा खाते हैं, उन्हें फेफड़ों की बीमारी का जोखिम 40 फीसदी तक कम होता है। स्कॉटहोम के करोलिंस्का इंस्टीट्यूट के अध्ययकर्ता डॉ. जोआना कलु$जा ने बताया कि धूम्रपान करने वाले और पूर्व 

धूम्रपान करने वाले अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाएंगे तो उन्हें $फेफड़ों की घातक बीमारी का खतरा कम होगा। उन्होंने अपने अध्ययन के माध्यम से बताया कि सेब, हरी पत्तेदार सब्जियां और काली मिर्च खाने से ज्यादा फायदा होता है। वहीं, टमाटर, जामुन और प्याज में इस तरह के गुण नहीं पाए गए। 

उन्होंने बताया कि फल और सब्जियां ज्यादा खाने से धूम्रपान से होने वाली क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजी$ज का खतरा 40 फीसदी तक कम होता है। स्वीडन के एक्सपर्ट यह मानते हैं कि ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट वाली ताजी सब्जियां $फेफड़ों को धू्म्रपान के नुकसान से बचाने में मददगार हो सकती हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.