इन आसान तरीकों से दीपावली पर करें घर की सजावट  

Samachar Jagat | Saturday, 29 Oct 2016 12:45:38 PM
These easy ways to Diwali home decoration

दिवाली की साफ-सफाई के बाद घर को सजावट के बाद अंतिम रुप दिया जाता है। घर की इसी सजावट से बाहरी लोग आकर्षित होते है। इसिलिए घर की सजावट का कार्य आप कुछ दिनों का समय लेकर दिवाली से पहले कर लें। क्योंकि आप कितनी ही कोशिशें कर लें पर दिवाली की सजावट में कुछ खाली-खाली सा लगता ही है।

अगर ये समस्या आपकी भी रहती है तो इन दिये गये उपायों को आजमाकर देखें इससे न केवल आपकी समस्या दूर होगी बल्कि आपकी सजावट में भी एक परिवर्तन होगा जो आपके घर को सुंदर दिखायेगा।

इस दिवाली मेहंदी लगाने से पहले ये बात जरूर जान ले 

रंगोली-  दिवाली की सजावट के बारे में बात हो और रंगोली का ज़िक्र न हो तो ये बहुत बड़ी गलती होगी। रंगोली को रंगों के अलावा फूलों की पंखुड़ियों, पत्तियों और दियों की सहायता से भी सजाया जा सकता है। अपने घर के प्रवेश द्वार पर या लिविंग रूम में बड़ी सी रंगोली बनायें ताकि आपका घर मेहमानों के स्वागत लिए तैयार दिखे।

होममेड कैंडल्स-  दिवाली रोशनी का त्योहार है। यदि आप अपने घर को कैंडल्स से सजाना चाहते हैं तो इन्हें खरीदने के बजाय होममेड (घर में बनी हुई) कैंडल्स का उपयोग करें। आप नमक के आटे, अंडे के छिलके आदि की सहायता से होममेड कैंडल्स बना सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको सीप इकट्ठा करने का शौक है तो इनमें मोम भरकर इन्हें भी कैंडल का रूप दे सकती हैं।

दुनियाभर में मनायी जाती है दिवाली लेकिन ज़रा हटके

दिवाली तोरण-  दिवाली पर आप मां लक्ष्मी और गणेश जी को अपने घर आमंत्रित करते हैं, हैं न? घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर और पूजा के कमरे में रंगबिरंगे तोरण लगायें। इससे आपका घर आकर्षक दिखेगा।

चॉकलेट ट्री-  दिवाली पर आपके यहाँ मेहमान आते होंगे तथा उनके साथ निश्चित रूप से बच्चे भी आते होंगे। इस प्रकार के डेकोरेशन से उन्हें आपका घर और अधिक अच्छा लगने लगेगा। एक सूखी टहनी लें तथा इसे मिट्टी से भरे एक गमले में लगा दें। अब इसके सिरों पर कैण्डीज़ को लटका दें। इसे ड्राइंग रूम के बीच में रख दें।

दिवाली पर भूलकर भी न दें किसी को इन चीजों का तौहफा    

एरोमेटिक कैंडल्स-  इन्हें आप गिफ्ट स्टोर से खरीद सकती हैं। जब आप इन कैंडल्स को जलाएंगी तब आपका कमरा सुगंध से भर जाएगा। आप में से कई लोग इस दिन अपने घर पर लक्ष्मी जी पूजा करते हैं, हैं ना? इस प्रकार की मोमबत्तियों के उपयोग से आपके घर का वातावरण सात्विक हो जाएगा।

फ्लोटिंग कैंडल्स- सेंटर टेबल पर एक बड़े कटोरे में तैरती हुई कैंडल्स आपके घर की सजावट को बढ़ाती हैं। कैंडल्स को पानी में तैरने दें और कटोरे में गुलाब और कमल की पंखुड़ियां डालें। यह देखने में बहुत सुन्दर लगता है।

कांच के कंदील-  दिवाली में प्रत्येक घर में कंदील अवश्य लगाया जाता है। आप कुछ नया करना चाहते हैं? आप कांच के कंदील लगा सकती हैं। कांच की बोतलों को विभिन्न रंगों से कलर करें और इनके अंदर कैंडल्स या एलईडी लाइट्स लगायें। इन्हें घर में लटका दें। यह वाकई में बहुत सुन्दर दिखता है। चाहें तो बाजार से छोटी लालटेन वाली कंदीलें भी खरीद सकते हैं।

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.