यहां अंधी मछलियों को देखने के लिए यूरोप, ऑस्ट्रेलिया से आते हैं पर्यटक

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2017 05:04:02 PM
Tourists come from Europe, Australia to see the blind fishes here

प्राकृतिक नजारों से सराबोर छत्तीसगढ़ में पर्यटकों के देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां के बस्तर इलाके में जो गुफाएं है ऐसी गुफाएं केवल यहीं देखने को मिल सकती हैं। यहां जमीन से 55 फीट नीचे 330 मीटर लंबी गुफाएं फैली हुई हैं। जमीन से काफी नीची होने के कारण इन गुफाओं में पानी भरा हुआ है और इस पानी में बहुत सारी मछलियां रहती हैं। वैसे तो पानी में मछलियों का होना आम बात है लेकिन यहां पर पाई जाने वाली मछलियां अंधी हैं और यही वजह इस जगह को खास बना देती है। इन अंधी मछलियों को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक यहां आते हैं।

खूबसूरत के साथ ही खतरनाक हैं ये झरने

आपको बता दें कि इन गुफाओं की खोज बिलासपुर के रहने वाले प्रोफेसर शंकर तिवारी ने 1958 में की थी। आदिवासियों की मदद से वे यहां आए और उन्होंने देखा कि चूना पत्थर से बनी इन कुटुमसर गुफाओं में पानी के कटाव की वजह से कई आकृतियां बन गई हैं। वहीं गुफा के अंदर बने पोखरों में मछलियां देख नहीं सकती थीं।

फोटो लेने के लिए बहुत ही फेमस हैं लंदन के ये डेस्टिनेशन

इन गुफाओं में बहुत अंधेरा रहता है और इसी कारण सालों से यहां रहने वाली मछलियों की आंखों पर पतली झिल्ली चढ़ चुकी है जिस वजह से वे पूरी तरह अंधी हो गई हैं। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इन अंधी मछलियों को देखने के लिए यूरोप और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से पर्यटक यहां आते हैं। इस गुफा का दरवाजा सर्दियों में ही खोला जाता है और इसे देखने के लिए 25 रूपए की टिकट लेनी पड़ती है।

READ MORE :-

बेंगलुरू हवाई अड्डे पर ई-गेट की सुविधा, पांच सेकेंड में होगी बोर्डिंग

एक्सिस बैंक ने घटाई आवास ऋण की ब्याज दर

ओडिशा विधानसभा में जीएसटी विधेयक पेश

 

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.