बेंगलुरू हवाई अड्डे पर ई-गेट की सुविधा, पांच सेकेंड में होगी बोर्डिंग

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2017 04:19:13 PM
SpiceJet becomes first airline to use e-Gate facility at Bengaluru Airport

नई दिल्ली। किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने बेंगलुरू हवाई अड्डे पर अपने यात्रियों के लिए स्वचालित ई-गेट सुविधा शुरू की है जिससे सिर्फ पांच सेकेंड में बोर्डिंग प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

एयरलाइन ने गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि बेंगलुरू के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस सुविधा का इस्तेमाल करने वाली वह पहली विमान सेवा कंपनी है। इसमें यात्री को अपने बोर्डिंग पास या मोबाइल अथवा स्मार्टवॉच में मौजूद ई-बोर्डिंग पास को ई-गेट पर लगी मशीन से स्कैन करना होता है और पांच सेकेंड में बोर्डिंग प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

उसने बताया कि अब तक किए गए परीक्षण में पाया गया है कि ई-गेट से एक ही कतार के जरिये प्रवेश देने पर बोर्डिंग प्रक्रिया आठ से 10 मिनट में पूरी हो जाती है जबकि पहले इसमें 25 मिनट का समय लगता था। इससे जहां यात्रियों को बोर्डिंग के लिए कतार में कम समय के लिए खड़ा रहना पड़ता है, वहीं विमान के हवाई अड्डे पर आने और उसके दूसरी उड़ान भरने के समयांतराल को कम करने का विकल्प भी एयरलाइन को मिल जाता है।

कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया की इलेनियम ऑटोमेशन के सहयोग से ई-गेट सुविधा शुरू की है। इसमें बोर्डिंग गेट को डिपार्चर कंट्रोल सिस्टम के साथ जोड़ दिया गया है जिससे बोर्डिंग प्रक्रिया स्वत: पूरी हो जाती है।

बेंगलुरू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (बायल) के अध्यक्ष (हवाई अड्डा परिचालन) हरि मरार ने कहा कि हम लगातार नई तकनीकों पर काम कर रहे हैं जिससे एयरलाइंस अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं दे सकें। ई-गेट बोर्डिंग सुविधा उन्हीं में से एक है।

बायल की विस्तार योजना के तहत बनाए जा रहे वेस्ट बस गेट पर दो लेन वाले तीन ई-गेट लगाने की योजना है जिसका काम इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

मरार ने बताया कि इसके लिए एक सप्ताह से परीक्षण चल रहा था और 200 से ज्यादा यात्री ई-गेट का इस्तेमाल कर चुके हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.