सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है ये पोस्ट-ऑफिस

Samachar Jagat | Friday, 05 May 2017 10:47:16 AM
This post office is the center of attraction for tourists

जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर की डल झील में ‘फ्लोटिंग पोस्ट-ऑफिस’ सैलानियों के आकर्षण की वजह बन गया है। यह पोस्ट ऑफिस नदी में तैरता रहता है। जो भी पर्यटक कश्मीर घूमने आते हैं वे इसे देखने के लिए यहां जरूर आते हैं। यहां से जो चिट्ठियां लोग अपने प्रियजनों को भेजते हैं, उन लिफाफों पर कश्मीर की खूबसूरत तस्वीर होती है।

गर्मी की छुट्टियों में करें मनाली की सैर

2011 से पहले इस डाकघर को ‘नेहरु पार्क पोस्ट-ऑफिस’ कहा जाता था लेकिन पोस्ट मास्टर जॉन सैमूएल ने इसका नाम बदल कर ‘फ्लोटिंग पोस्ट-ऑफिस’ कर दिया श्रीनगर के इस 24 घंटे खुले रहने वाले डाकघर की काया पलटने वाले यहां के पोस्टमास्टर जनरल जॉन सैमूएल हैं।

जानें! किस भगवान को पसंद है कौनसा फूल

करीब दो साल पहले तक यह डाकघर बुरी हालत में था। इसकी इमारत तो पुरानी थी ही इसके साथ ही इसका रंग-रोगन फीका पड़ चुका था । सैम्युअल ने आते ही इसकी सफाई की जिम्मेदारी ली। सैम्युअल के प्रयत्नों से आज प्रदेश के 1700 डाक खाने काम कर रहे है। इस डाकघर को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में दूसरा स्थान मिला। जम्मू-कश्मीर में जहां शाम होते ही सड़क पर सन्नाटा छा जाता है , यह सरकारी कार्यालय रात में भी खुला रहता है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

परीक्षा में सफल होने के लिए करें रामायण की इस चौपाई का जाप

जानिए कैसे हुए एक ही पिता के पुत्रों के वंश अलग-अलग

आपको यदि रात को अच्छी नींद नहीं आती तो करें ये उपाय



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.