'याहू’ का नया नाम होगा 'अलतबा'

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Jan 2017 09:37:09 AM
Yahoo new name Altaba

न्यूयार्क। अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी याहू इंक का वेरिजोन कम्युनिकेशंस इंक के साथ करार होने के साथ ही उसका नाम अलतबा इंक हो जाएगा और कंपनी की सीईओ मार्रिसा मेयर इस्तीफा दे देंगी। 1994 में शुरू हुई कंपनी 'याहू’ ने बहुत जल्द ही इंटरनेट की दुनिया में अपनी जगह बना ली थी लेकिन हाल में इंटरनेट के जरिये प्रचार के प्रचलन में न टिक पाने औैर सर्च इंजन गूगल से मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा की वजह से यह दिनोदिन हाशिये पर जाने लगी।

अंग्रेजी के मुकाबले हिंदी सामग्री पांच गुना अधिक पढ़ी गई : यूसी न्यूज सर्वेक्षण

रही सही कसर याहू में सिक्योरिटी ब्रीच की खबरों ने पूरी कर दी। याहू ने इस गिरावट से उबरने के लिए गूगल की मार्रिसा मेयर को कंपनी से जोड़ा लेकिन वह भी इसका खस्ता हालत को ठीक करने में नाकाम रहीं।

वेरिजोन ने 4.83 अरब डॉलर में याहू की वेब सर्विस का सौदा किया है। सौदे पर मुहर लग जाने के बाद याहू मेल, याहू मैसेंजर तथा याहू सर्च इंजन, डिजिटल प्रचार आदि का पूरा जिम्मा वेरिजोन का होगा।

आसुस नें 5000एमएएच दमदार बैटरी के साथ लॉन्च किया पेगासुस 3S स्मार्टफ़ोन

इस सौदे के अनुसार याहू जिसे अलतबा के नाम से जाना जायेगा, उसमें दस की जगह मात्र पांच निदेशक होंगे जिनमें टोर ब्राहम, एरिक ब्रैंड, कैथरिन फ्रीडमैन, थॉमस मक्लनेरे और जेफरी स्मिथ शामिल हैं। एरिक ब्रैंड कंपनी के अध्यक्ष बनाये गये हैं और उनकी नियुक्ति नौ जनवरी से प्रभावी है।

याहू के सह संस्थापक डेविड फिलो भी इस डील के साथ साथ याहू से विदाई ले लेंगे। अलतबा की चीन की कंपनी अलीबाबा और याहू जापान में भी हिस्सेदारी रहेगी। कंपनी के पास अलीबाबा के 15 फीसदी और याहू जापान के 35.50 प्रतिशत शेयर हैं।

पुरानी कारों की बिक्री पर दिखा नोटबंदी का असर, 42 प्रतिशत तक आई गिरावट

बेंटले जल्द ला सकती है कॉन्टिनेंटल जीटी सुपरस्पोर्ट्स कार

यूएम मोटरसाइकिल्स ने अपनी दो बाइकों के दाम 8,000 रुपए तक बढ़ाए



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.