खाने के काम ही नहीं बल्कि चार्जिंग के काम भी आएगा अब आलू

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2017 03:13:51 PM
Not only for eating but also for charging, now potatoes

नई दिल्ली। आलू की सब्जी सबको पसंद होती है। इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है, लेकिन क्या आपको पता यह बिजली भी पैदा करने में सक्षम है,ऐसा वैज्ञानिकों का मानना है। वैज्ञानिक आलू से बिजली पैदा करने की तकनीक पर काम कर रहे हैं। वे सस्ती धातु की प्लेट्स, तारों और एलईडी बल्ब को जोड़कर एक ऐसी तकनीक बना रहे हैं, जिससे गांव-गांव में बिजली पहुंचाई जा सकेगी। 

वाणिज्यिक स्थलों के लिए NTL लेमनिस ने पेश किया एलईडी बल्ब

येरुसलेम की हिब्रू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता राबिनोविच का दावा है कि 40 दिनों तक एक आलू से एक एलईडी बल्ब जल सकता है। इसके लिए सिर्फ दो धातु एनोड-(जो निगेटिव इलेक्ट्रोड का काम करता है) और कैथोड (जो पॉजीटिव इलेक्ट्रोड का काम करता है) की जरूरत है। आलू में मौजूद एसिड जिंक (एनोड) व तांबा (कैथोड) एक साथ रासायनिक क्रिया करते है और जब इलेक्ट्रॉन एक पदार्थ से दूसरे की ओर जाता है तो ऊर्जा पैदा होती है। आपको बता दे की इसकी खोज साल 1780 में लुइगी गेल्वनी ने की थी, जब उन्होंने मेंढ़क की मांसपेशियों को झटके से खींचने के लिए दो धातुओं को उसके पैरों में बांधा था। 

सात सालो से चल रहा है शोध
राबिनोविच ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के एलेक्स गोल्डबर्ग और बोरिस रुबिंस्की के साथ इस पर साल 2010 से काम कर रहे हैं। उन्होंने 20 अलग-अलग तरह के आलू देखे और उनके आंतरिक प्रतिरोध की जांच की। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिली कि गरम होने से कितनी ऊर्जा नष्ट हुई। आलू को आठ मिनट उबालने से आलू के भीतर कार्बनिक टिश्यूज टूटने लगे, प्रतिरोध कम हुआ और इलेक्ट्रॉन्स ज्यादा मूवमेंट करने लगे- इससे अधिक ऊर्जा का निर्माण हुआ।

हाइपरएक्स क्लाउड रिवॉल्वर एस हेडसेट भारत में पेश
आलू से बिजली बनाने का तरीका
आलू से बिजली बनाने के लिए पहले आलू को चार-पांच टुकड़ों में काटकर इन्हें तांबे और जिंक की प्लेट के बीच रखा गया। इससे इसके भीतर की ऊर्जा 10 गुना ज्यादा बढ़ जाएगी और इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे बिजली बनाने की लागत में भी काफी कमी आएगी। रॉबिनोविच का कहना है कि हालांकि अभी इसकी वोल्टेज काफी कम है, लेकिन इसकी मदद से एक ऐसी बैट्री बनाना संभव है, जो मोबाइल या फिर लैपटॉप को चार्ज कर सके। गौरतलब है कि साल 2010 में दुनिया में 32.4 करोड़ टन आलू का उत्पादन हुआ। 

sourse google

एपल ने शुरू की ‘भारत में निर्मित’ आईफोन की प्रायोगिक बिक्री

फेसबुक मैसेंजर के होम स्क्रीन का बदला रंगरूप

गूगल पर जल्द दिखेंगे ये नए बदलाव, गूगल सीईओ सुदंर पिचाई ने किया ऐलान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.