इस मंदिर में देखने को मिलता है कलां और भक्ती का अनोखा संगम

Samachar Jagat | Monday, 27 Feb 2017 05:56:47 PM
The temple has seen a combination of Art and devotion

इंटरनेट डेस्क।  राजस्थान के चूरू जिले के सरदार शहर में स्थित इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में भक्त यहां पहुंचते है। भक्त इस मंदिर में आकर हनुमानजी से अपने इच्छा का वरदान मांगकर अपनी इच्छा की पूर्ति की कामना करते हैं। यह मंदिर भी राजस्थान के अन्य भव्य मंदिरों में शुमार है। इसकी सुंदरता का अहसास मंदिर में पहुंचते ही होने लगाता है।

बड़े काम की है एक रोटी, करें ये उपाय चमक उठेगी किस्मत

इस कारण इस इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर में हजारों भक्त अपनी इच्छाओं को लेकर आते है। कहते हैं कि इस मंदिर में आने वाला कोई भी भक्त कभी-भी खाली हाथ नहीं गया। इस मंदिर के द्वार पर श्रीगणेश रिद्दी सिद्दी के साथ भक्तों का स्वागत करते हैं। वहीं लाल पत्थर से बने इस मंदिर में महीन कला की नक्काशी की गई है।

रामायण की सत्यता को प्रमाणित करते हैं ये तथ्य

इस नक्काशी को देखकर लोगों को मन तृप्त हो जाता है। इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर राजस्थान में चूरू जिले के पच्शिम में स्थित सरदारशहर के बाहरी तरफ पड़ता है। यह मंदिर बहुत ही आकर्षित और सुन्दर है। इस मंदिर में हनुमान जी की मूरत बैठे हुए रूप में है जो अपने भक्तों को आशीष देती हुई नजर आती है।

इन महिलाओं ने महाभारत में निभाई अपनी अहम भूमिका

 इस मूरत का एक हाथ आशीष देता हुआ और अन्य हाथ में सोने की गढ़ा है। पूरा मंदिर अद्भूत शिल्पकला से सुसज्जित है। इस मंदिर में बहुत ही प्यारी कलाकारी देखते ही मिलती है। बाहरी दीवारों पर भारतीय कारिगिरी और सभ्यता दर्शन एक अनुठा ही अनुभव कराती है।  जिसमें भारतीय दर्शन की झलक दिखाई देती है। मंदिर के द्वार पर श्रीगणेश रिद्दी सिद्दी के साथ भक्तों का स्वागत करते नजर आते हैं। इस मंदिर में भगवान श्रीगणेश और श्रीराम की प्रतिम्बा भी हृदय को छूने वाली है। 

इंद्र के इस श्राप के कारण हर माह महिलाओं को भोगनी पड़ती है ये पीड़ा

राम ने क्यों सुनाई लक्ष्मण को मृत्युदंड की सजा

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.