शिवरात्रि के दिन अगर आपने शिवलिंग पर चढ़ाई ये वस्तु तो शिवजी हो जाएंगे रुष्ठ

Samachar Jagat | Friday, 24 Feb 2017 09:34:01 AM
Do not Offering these things on shivling

शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर तुलसी के पत्ते भूलकर भी न चढ़ाएं, शास्त्रों में बताया गया है कि शिवलिंग पर तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए, आखिर क्यों शिवलिंग पर तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाए जाते हैं। इसके बारे में कई मान्यताएं प्रचलित हैं, इनमें से एक मान्यता इस प्रकार है.....

शिवजी का सबसे बड़ा दुश्मन था उनका ये पुत्र

पौराणिक मान्यता के अनुसार जालंधर नाम का एक असुर था जिसे अपनी पत्नी की पवित्रता और विष्णु जी के कवच की वजह से अमर होने का वरदान मिला हुआ था। इसका फ़ायदा उठा कर वह दुनिया भर में आतंक मचा रहा था। उसके आतंक को रोकने के लिए भगवान विष्णु और भगवान शिव ने उसे मारने की योजना बनाई।

जानिए! क्यों हुआ भगवान शिव और गणेश के बीच युद्ध?

पहले भगवान विष्णु ने जालंधर से अपना कवच मांगा और इसके बाद भगवान विष्णु ने उसकी पत्नी की पवित्रता भंग की। जिससे भगवान शिव को जालंधर को मारने का मौका मिल गया। जब वृंदा को अपने पति जालंधर की मृत्यु का पता चला तो उसे बहुत दुःख हुआ। गुस्से में उसने भगवान शिव को शाप दिया कि उन पर तुलसी की पत्ती कभी नहीं चढ़ाई जाएंगी। यही कारण है कि शिव जी की किसी भी पूजा में तुलसी की पत्ती नहीं चढ़ाई जाती है और जो शिवलिंग पर तुलसी चढ़ाता है वह भोलेनाथ के क्रोध का भागी बनता है।

क्यों लिया शिव पुत्र कार्तिकेय ने विवाह न करने का निर्णय

जानिए! कैसे एक साधारण बालक सुकेश बना भगवान शिव का पुत्र

पूषन को आई हंसी और शिवजी ने तोड़ दिए उसके सारे दांत

जानिए! क्यों काटा शिवजी ने ब्रह्माजी का एक सिर

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.