अंशु जमसेंपा ने चौथी बार एवरेस्ट फतह कर कायम की नई मिसाल

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2017 11:45:11 AM
Anshu Jamasenpa completes the Everest for the fourth time

गुवाहाटी। अरुणाचल प्रदेश की पर्वतारोही अंशु जमसेंपा ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की चौथी बार चढ़ायी आज पूरी कर ली। एवरेस्ट की चोटी पर वह सुबह नौ बजे पहुंची।

दो बच्चों की मां अंशु इससे पहले भी तीन बार एवरेस्ट फतह कर चुकी है, और विश्व रिकार्ड बना चुकी है। 2011 में सिर्फ 10 दिनों के भीतर दो बार (12 और 21 मई ) माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली अंशु ने तीसरी बार 18 मई 2013 को एवरेस्ट पर चढ़ायी की थी।

एशियाई शेरों के रखरखाव का तौर तरीका सीख लौटा विशेष दल 

तिब्बत के आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने अंशु जमसेंपा के नेतृत्व में डबल असेन्ट माउंट एवरेस्ट एक्सिपडिशन (लगातार दो बार एवरेस्ट की चढ़ायी करना) 2017 को चार अप्रैल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

अंशु की पीआर मैनेजर नंद किरीती दीवान ने कहा, यदि वह इस बार डबल असेन्ट माउंट एवरेस्ट एक्सिपडिशन साथ सफल हो जाती है, तो वह अपने रिकॉर्ड में सुधार कर पांच बार एवरेस्ट चढ़ाई वाली महिला बन जायेंगी।

जन्मदिन विशेष : गजल गायकी को नया आयाम दिया पंकज उधास ने

उन्होंने बताया कि सुबह नौ बजे एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ते ही उन्होंने भारतीय तिरंगे को वहां लहराया। उन्होंने कहा,एवरेस्ट बेस कैंप और काठमांडू के अधिकारियों ने सेटेलाइट फोन पर अंशु से बात की और अच्छी खबर यह है कि वह पूरी तरह से ठीक हैं और अपने दोहरे अभियान का प्रयास करेंगी।

पाकिस्तान में कुत्ते को सुनाई गई मौत की सजा...

चाय वाली चाची के नाम से क्यों फेमस है ये महिला

एक मंदिर ऐसा भी जो देता है मानसून के आने का संकेत 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.