21 मार्च: एक क्लिक में पढ़िए, दिन भर की दस बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Mar 2017 04:30:02 PM
Read ten big news throughout of the 21 march in one click

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो सकता है राहुल गांधी का नाम, ये है वजह...

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो सकता है राहुल गांधी का नाम, ये है वजह...

नई दिल्ली। हमेशा अपनी राजनीति अज्ञानता के कारण परिहास का कारण बनते कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के लिए नई मुसीबत खड़ी हो गई है। लगातार हार का मुंह देख रही कांग्रेस पार्टी में भी अब राहुल गांधी के नेतृत्व के खिलाफ आवाजें उठने लगी हैं। हाल ही में यूपी में करारी हार के बाद राहुल गांधी पर खूब निशाने साधे जा रहे हैं। सोशल साइट्स पर भी राहुल ट्रॉलिंग का शिकार होते रहते हैं।  

लेकिन अब राहुल गांधी ने नई मुसीबत खड़ी हो गई है। मध्यप्रदेश के होशंगाबाद के विशाल दिवान ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस को राहुल गांधी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करने के लिए लेटर लिखा है।

दरअसल, विशाल दिवान ने लेटर में लिखा है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस अब तक 27 चुनाव हार चुकी हैं। लेटर में विशाल ने लिखा है कि दुनिया में इतने चुनाव हारने का रिकॉर्ड शायद ही किसी के नाम दर्ज हो। विशाल ने लेटर में लिखा है कि राहुल गांधी का नाम उनकी अगुवाई में दुनिया में सबसे ज्यादा चुनाव हारने के रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज हो। 

दिवान ने गिनीज बुक प्रशासन को लिखे लेटर के साथ जरूरी फीस का भुगतान भी कर दिया है। दिवान को गिनीज बुक की ओर से उनकी एप्लीकेशन को स्वीकार किए जाने की पुष्टि की जा चुकी है लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि गिनीज बुक प्रशासन इसे रिकॉर्ड बुक में मंजूरी देगा या नहीं। अगर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में यह नाम दर्ज हो जाता है तो कांग्रेस और राहुल गांधी विरोधियों को घर बैठे एक अच्छा-खास मुद्दा मिल जाएगा और सोशल नेटवर्किंग साइट यूजर्स को ट्रोल करने का एक और मौका। 

राम मंदिर मुद्दाः दोनों पक्ष आपसी सहमति से निकाले हल- SC

राम मंदिर मुद्दाः दोनों पक्ष आपसी सहमति से निकाले हल- SC

उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही हिंदू धर्मावलंबियों में राम मंदिर का मुद्दा गूंजने लगा है, और गूंजे भी क्यों नहीं भाजपा ने चुनावों में राम मंदिर को ही अपना सबसे बड़ा मुद्दा बनाया था। लोगों को अब योगी से आशा है की अयोध्या में जल्द ही मंदिर का निर्माण होगा। लेकिन अब इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी कर दी है। राम मंदिर मुद्दे पर कोर्ट में केस लड़ रहे बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी से कोर्ट ने कहा है कि वे कोर्ट के बाहर इस मुद्दे को बातचीत से हल करने की कोशिश करें। इसके अलावा, जरूरत पड़ने पर कोर्ट भी इस मामले में मध्यस्था करने के लिए तैयार है।

कोर्ट ने कहा कि मामले से जुड़े सभी पक्षकार बातचीत करके इस मुद्दे को हल करने की कोशिश करें। अगर सहमति नहीं बनती तो सुप्रीम कोर्ट दखल देने और मामले को हल के लिए मध्यस्थ नियुक्त करने के लिए तैयार है। सुब्रमण्यम स्वामी ने कोर्ट से मांग की थी कि संवेदनशील मामला होने के नाते इस मुद्दे पर जल्द से जल्द सुनवाई हो। आगे बोलते हुए कोर्ट ने कहा कि रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के सुलह के लिए अब तक जो कुछ भी हुआ है उसे भूलकर एक बार फिर से कोशिश करें। 

गौरतलब है कि राम जन्म भूमि का मामला लंबे समय से कोर्ट में पेंडिग चल रहा है। हिंदू धर्म के लोगों का कहना है कि ये राम की जन्मभूमि है इसलिए यहां पर मंदिर बनना चाहिए, वहीं मु्स्लिम समुदाय के लोगों का कहना है कि यहां पर बाबरी मस्जिद का निर्माण होना चाहिए।

इराक से सैनिकों की वापसी गलत: डोनाल्ड ट्रंप

इराक से सैनिकों की वापसी गलत: डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले इराक में सैनिकों को भेजने और फिर उन्हें वापस बुलाने के अपने पूर्ववर्ती के फैसले पर सवाल उठाए हैै। अमेरिका की यात्रा पर आये इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी के साथ व्हाइट हाउस के कैबिनेट कक्ष में ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘शायद हमें वहां जाना नहीं चाहिये था और निश्चित रूप से हमें वापस नहीं आना चाहिये था।

ओवल ऑफिस में दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा कि उनका मुख्य जोर आईएस से छुटकारा पाने पर है। उन्होंने कहा, ‘हम आईएस से छुटकारा पाने जा रहे हैं।  रक्षा मंत्री और उनकी टीम ने अच्छा काम किया है। अल अबादी ने कहा कि आईएस एक आतंकवादी संगठन है जो विश्व की सुरक्षा के लिए खतरा है। अरबी भाषा में बात करते हुये इराकी प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि आईएस से लड़ने में इराक आगे है। प्रधानमंत्री और उनका प्रतिनिधिमंडल कुछ दिन वाशिंगटन में रहेंगे।

​​डोभाल इस सप्ताह करेंगे वाशिंगटन की यात्रा, अमेरिकी रक्षा मंत्री से होगी मुलाकात

डोभाल इस सप्ताह करेंगे वाशिंगटन की यात्रा, अमेरिकी रक्षा मंत्री से होगी मुलाकात

वाशिंगटन। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ट्रंप प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बातचीत के लिए इस सप्ताह वाशिंगटन आएंगे और द्विपक्षीय सुरक्षा मामलों पर चर्चा करेंगे। पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने संवाददाताओं को बताया कि डोभाल 24 मार्च को अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से मुलाकात करेंगे। उन दोनों के द्विपक्षीय सुरक्षा मुद्दों और रक्षा संबंधों से संबंधित मामलों पर चर्चा करने की संभावना है। डोभाल के अपने अमेरिकी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर से भी मुलाकात करने की संभावना है। दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच यह पहली मुलाकात होगी।

डेविस ने कहा कि उन्हें डोभाल के दौरे के कारणों के बारे में नहीं पता लेकिन मैटिस इस सप्ताह विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित आईएस के खिलाफ वैश्विक गठबंधन की बैठक से इतर डोभाल से मुलाकात करेंगे। पूर्ववर्ती बराक ओबामा प्रशासन के दौरान भारत और अमेरिका के संबंधों को बल मिला था। जनवरी में अपने आखिरी संवाददाता सम्मेलन में तत्कालीन रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कहा था कि द्विपक्षीय संबंध सही रास्ते पर हैं।

डेविस ने कल कहा कि स्पष्ट तौर पर भारत काफी मजबूत सुरक्षा साझेदार है और इस क्षेत्र में एक ताकत है। इस क्षेत्र में भारत के साथ हमारे संबंध अच्छे चल रहे हैंं। इस महीने की शुरूआत में विदेश सचिव एस जयशंकर ने व्हाइट हाउस में मैकमास्टर से मुलाकात की थी।

हिजाब पहनी मुस्लिम छात्रा को बॉस्केटबॉल मैच खेलने से रोका

हिजाब पहनी मुस्लिम छात्रा को बॉस्केटबॉल मैच खेलने से रोका

नई दिल्ली। अमेरिका में सात मुस्लिम देशों के नागरिकों की पाबंदी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के बाद से उठे विवाद के बाद हिजाब पहने मुस्लिमों लड़कियों और महिलाओं पर कई बार हमले करने की घटना सामने आई है। यह हमले कई शिक्षण संस्थानों में छात्राओं पर भी हुए हैं। हिजाब को लेकर अमेरिका में एक मामला और सामने आया है।

दरअसल एक मुस्लिम छात्रा को महज इसलिए बॉस्केटबॉल मैच खेलने से रोका गय कि उसने हिजाब (हेडस्कार्फ) पहन रखा था। जेनन हेस नाम की यह मुस्लिम बॉस्केटबॉल खिलाड़ी दसवी क्लास की छात्रा है और वह हाईस्कूल चैम्पिनयशिप में भाग लेने वाली थी।

मैरीलैंड में गेथर्सबर्ग के वॉटकिंस मिल हाई स्कूल की पढऩे वाली जेनन हेस ने बिना किसी रोक-टोक के सीजन के पहले 24 गेम खेले। मगर, कुछ हफ्ते पहले उसे हिजाब पहनने के कारण बास्केटबॉल खेल खेलने से रोक दिया गया।

उसके कोच को बताया गया था कि वह अपने सिर पर हिजाब पहनने के कारण नहीं खेल सकती। हेस की कोच ने कहा कि ऐसे में हेस को छोडऩे के अलावा कोई और चारा नहीं था। 

हेस ने कहा कि इस फैसले से वह उदास और नाराज थी क्योंकि यह भावनाओं की बात है। राज्य के नियमों के अनुसार, हेस को धार्मिक उद्देश्यों के लिए अपने सिर को ढंकने के लिए कारण बताने और दस्तावेज पेश करने की जरूरत है। इसके बाद ही उसे खेलने की इजाजत दी जा सकेगी।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों ने भारतीय फिजियो का अपमान किया: विराट

ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों ने भारतीय फिजियो का अपमान किया: विराट

रांची। विराट कोहली ने आरोप लगाया कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों ने घरेलू टीम के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट का अपमान किया जबकि विपक्षी टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भारतीय कप्तान के इस दावे को खारिज किया। कोहली ने आरोप लगाया कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों ने फरहार्ट पर गैर जरूरी तंज कसा लेकिन स्मिथ ने इस दावे से इनकार किया। कोहली ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, उन्होंने चार या पांच खिलाडिय़ों ने पैट्रिक का नाम लेना शुरू कर दिया। मैं नहीं जानता क्यों। वह हमारे फिजियो हैं। 

उनका काम हमारा उपचार करना है। मुझे इसके पीछे का कारण नहीं पता चला। मैं नहीं समझ सका। आपको पूछना चाहिए कि उन्होंने उसका नाम लेना क्यों शुरू कर दिया। यहां तीसरे टेस्ट के पहले दिन रन बचाते हुए कोहली अपना कंधा चोटिल करा बैठे थे और फरहार्ट उनकी चोट ठीक करने के लिये मैदान पर भागे थे। लेकिन कोहली को फिजियो के साथ मैदान से बाहर जाना पड़ा। 

इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल भी कोहली की चोट का मजाक उड़ाते दिखे। उन्होंने बाउंड्री बचाने के बाद अपने दाहिने कंधे को पकडक़र कोहली की नकल भी की। भारतीय कप्तान ने भी कल डेविड वार्नर के आउट होने के बाद यही किया। जब ऑस्ट्रेलियाई पत्रकारों ने इस मजाक की घटना के बारे में पूछा तो कोहली ने कहा, यह मजाकिया है कि हमारे लोग पत्रकार सबसे पहले क्रिकेट के बारे में पूछते हैं और आप विवाद के बारे में पूछते हो। लेकिन चलो। ये चीजें मैदान पर होती रहती हैं। 

हालांकि स्मिथ ने जोर देते हुए कहा कि उन्होंने फरहार्ट का अपमान नहीं किया जो एक ऑस्ट्रेलियाई ही हैं। स्मिथ ने कहा, यह थोड़ा निराशाजनक है। मैंने कुछ भी नहीं किया। विराट कह रहा है कि मैंने पैट्रिक फरहार्ट का अपमान किया। जबकि मैंने इसका बिलकुल विपरित किया।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि उसने फरहार्ट शानदार काम किया और वह विराट को कंधे की चोट के बाद मैदान में वापस ले आया। वह शानदार फिजियो है और वह निश्चित रूप से उनके साथ बेहतरीन काम करता है। 

सुनील ग्रोवर ने दिया कपिल के ट्वीट का करारा जवाब

सुनील ग्रोवर ने दिया कपिल के ट्वीट का करारा जवाबमुंबई। कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर की फ्लाइट में हुई कहासुनी ने इस कदर आग पकड़ ली है कि यह विवाद गहराता जा रहा है। इस विवाद की गहराई का अहसास तब हुआ जब कपिल शर्मा के ट्वीट का जवाब सुनील ग्रोवर ने दिया।

कपिल शर्मा द्दारा सुनील ग्रोवर को बोले गए कटु वचनो को ना सिर्फ छोटे पर्दे पर आलोचनो का सामना करना पड़ा, बल्कि सोशल मीडिया पर उनकी इस हरकत से उनके फैंस भी खासे नाराज दिखे। 

गौरतलब है कि अपनी गलती को स्वीकारते हुए कपिल शर्मा ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर फ्लाइट में सुनील ग्रोवर संग हुए अपने झगड़े को स्वीकारते हुए एक पोस्ट शेयर की है जिसमें उन्होनें अपने झगड़े को भाई वाला बताकर सुनिल से माफी मांगी है। उनकी इस पोस्ट को उनके फैंस और सोशल मीडिया पर तीखी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। 

कपिल की पोस्ट का जवाब देते हुए सुनील ग्रोवर ने भी उनपर सीधा निशाना साधते हुए एक ट्विट किया है। सुनिल ने सोशल साइट ट्विटर अकाउंट से एक पोस्ट शेयर की है जिसमें कपिल शर्मा को टैग किया गया है। और उन्हें इंसानो से अच्छे व्यवहार करने की हिदायत दी है। 

संजय दत्त की बॉयोपिक में काम करने को लेकर उत्साहित हैं दीया

संजय दत्त की बॉयोपिक में काम करने को लेकर उत्साहित हैं दीयानई दिल्ली। बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री दीया मिर्जा, संजय दत्त के जीवन पर बन रही फिल्म में काम करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। बॉलीवुड फिल्मकार राजकुमार हिरानी, संजय दत्त के जीवन पर फिल्म बना रहे हैं। 

ये क्या कह डाला आकांक्षा शर्मा ने Big boss-10 के विजेता मनवीर गुर्जर के बारे में

फिल्म में संजय की भूमिका रणबीर कपूर निभा रहे हैं। वहीं दीया मिर्जा फिल्म में संजय की पत्नी मान्यता दत्त का किरदार निभा रही हैं। दीया का कहना है कि वह इस फिल्म का हिस्सा बनकर खुश हैं और यह एक बेहतरीन अनुभव है।

दीया ने कहा कि मैं संजय दत्त की बायोपिक में काम कर रही हूं और इसे लेकर बेहद उत्साहित हूं। इस फिल्म का हिस्सा बनना और अपने पसंदीदा फिल्मकार के साथ काम करना एक बेहतरीन अनुभव है।

सुनील ग्रोवर ने दिया कपिल के ट्वीट का करारा जवाब

उन्होंने कहा कि चाहे वह काल्पनिक किरदार हो या वास्तविक, अपनी भूमिका को समझना बेहद जरूरी है और पर्दे पर कलाकार की उपस्थिति का उद्देश्य भी मायने रखना चहिए।

forbes : भारत में हैं 101 अरबपति, मुकेश अंबानी सबसे अमीर

forbes : भारत में हैं 101 अरबपति, मुकेश अंबानी सबसे अमीर

न्यूयार्क। अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर आ गया है। भारत में 100 से अधिक अरबपति हैं और इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी सबसे शीर्ष पर हैं। फ़ोर्ब्स पत्रिका की यहां जारी नई सूची में यह जानकारी दी गई है। फ़ोर्ब्स की ‘दुनिया के अरबपति’ 2017 में कुल 2,043 अरबपति शामिल हैं, जिनकी कुल संपत्ति 7,670 अरब डॉलर होने का अनुमान है। एक साल पहले के मुकाबले इन अरबपतियों की संपत्ति में 18 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि हुई है। 

फ़ोर्ब्स पत्रिका के अनुसार भारत में 101 अरबपति हैं। पहली बार भारत में अरबपतियों की संख्या ने 100 का आंकड़ा पार किया है। मुकेश अंबानी इस सूची में सबसे ऊपर हैं। अमेरिका में सबसे अधिक 565 अरबपति हैं। एक साल पहले अमेरिका में अरबपतियों की संख्या 540 थी। चीन में 319, जर्मनी में 114 और भारत 101 अरबपतियों के साथ इस सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गया। 

दुनिया के अरबपतियों की सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार चौथे साल सबसे शीर्ष पर हैं। पिछले 23 सालों के दौरान 18 साल वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति रहे हैं। गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर है, पिछले साल उनकी संपत्ति 75 अरब डॉलर थी। उनके बाद बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफे का स्थान है। उनकी संपत्ति 75.6 अरब डालर आंकी गई है। 

अमेजॉन के जेफ बेजोस ने अपनी संपत्ति में 27.6 अरब डालर जोड़े हैं और वह 72.8 अरब डालर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। उन्होंने पहली बार दुनिया के शीर्ष तीन में स्थान बनाया है। इससे पहले वह पांचवें नंबर पर थे। अमेरिका के राष्ट्रपति दुनिया के अरबपतियों की सूची में 544वें स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति 3.5 अरब डॉलर आंकी गई है। 

दुनिया के विभिन्न देशों में भारतीय मूल के करीब 20 लोग हैं जिन्हें इस सूची में स्थान मिला है। सबसे ऊपर ब्रिटेन में बसे भारतीय मूल के हिन्दूजा बंधु हैं। अरबपतियों की सूची में इनका 64वां स्थान है। इनकी संपत्ति 15.4 अरब डॉलर रही है। भारत में जन्में पलोंजी मिस्त्री इस सूची में 77वें स्थान पर हैं और उनकी संपत्ति 14.3 अरब डालर आंकी गई है। वह 152वर्ष पुराने मुंबई मुख्यालय वाले इंजीनियरिंग समूह शापूर्जी पालोंजी समूह के मालिक हैं। 

इसके अलावा इंडो-रामा के सह-संस्थापक प्रकाश लोहिया 5.4 अरब डालर की संपत्ति के साथ 288वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी, 59 वर्ष, भारत के अरबपतियों में सबसे शीर्ष पर हैं। 23.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वह सूची में 33वें स्थान पर हैं। फ़ोर्ब्स पत्रिका में कहा गया है कि ‘‘तेल एवं गैस क्षेत्र के इस उद्योगपति’’ ने भारत के दूरसंचार उद्योग में कड़ी प्रतिस्पर्धा छेड़ दी है। उनकी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने पिछले साल सितंबर में भारत में 4जी सेवाओं की शुरुआत की है। 

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी हालांकि, अरबपतियों की सूची में 745वें स्थान पर हैं और उनकी संपत्ति 2.7 अरब डालर आंकी गई है। भारतीय अरबपतियों की सूची में आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी निवास मित्तल हैं जो कि 56वें स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति 16.4 अरब डॉलर है। इस्पात के मूल्य और मांग में हाल के दिनों में कुछ सुधार आने के बाद लक्ष्मी निवास मित्तल दूसरे सबसे धनी भारतीय बने हैं। 

अरबपतियों की सूची में केवल चार महिला भारतीय शामिल हैं। इनमें सबसे उपर सावित्री जिंदल का स्थान है। 5.2 अरब डालर की संपत्ति के साथ वह अरबपतियों की सूची में 303वें स्थान पर हैं। गोदरेज समूह की स्मिता कृष्णा गोदरेज 814वें स्थान पर और बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ 973वें स्थान पर हैं। यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन लीना तिवारी अरबपतियों की सूची में 1,030 वें स्थान पर रहीं। 

इनके अलावा विप्रो के अजीम प्रेमजी 72वें, अदाणी समूह के संस्थापक गौतम अदाणी 250वें, बजाज समूह के चेयरमैन राहुल बजाज 544वें, निवेशक राकेश झुनझुनवाला 939वें, इनफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति 1161वें, डाबर के चेयरमैन एमिरिटस विवेक चंद बर्मन 1,290वें, इनफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकनी 1,290वें, वॉकहार्ट  के चेयरमैन हबिल खुराकीवाला 1,567वें, महिन्द्रा समूह के प्रमुख आनंद महिन्द्रा 1,567वें, प्रापर्टी क्षेत्र की प्रमुख हस्ती निरंजन और सुरेन्द्र हीरानंदानी 1,678वें और यस बैंक के प्रमुख राणा कपूर 1,795वें स्थान पर हैं।

सेंसेक्स 29500 पर बंद, निफ्टी 5 अंक गिरा

सेंसेक्स 29500 पर बंद, निफ्टी 5 अंक गिरा

नई दिल्ली। एशियाई बाजारों की मजबूती से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में करीब 57 अंक तक चढ़ा। लेकिन कारोबार के अंत में आते आते सेंसेक्स 100 अंक तक टूट गया। कारोबार के अंत में जहां बंबई शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 33 अंक गिरकर 29,485 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 5 अंक की गिरावट के साथ 9,121 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेेंसेक्स आज कारोबार के शुरुआती दौर में 56.92 अंक यानी 0.19 प्रतिशत बढकऱ 29,575.66 अंक पर रहा। कल इसमें 130.25 अंक की गिरावट दर्ज की गई थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी शुरुआती दौर में 18.05 अंक यानी 0.19 प्रतिशत बढकऱ 9,144.90 अंक पर रहा। 
कारोबारियों के अनुसार एशियाई बाजारों से मजबूती के समाचार और निवेशकों एवं सटोरियों की खरीदारी निकलने से बाजार में तेजी का रख रहा। विदेशी निवेशकों की तरफ से भी बाजार में लगातार प्रवाह बना हुआ है। 

बहरहाल, बाजार के रख से उलट डीवीज लैब का शेयर करीब 20 प्रतिशत गिरकर 635 रपये प्रति शेयर रह गया। अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन यूएसएफडीए ने कंपनी के विशाखापत्तनम कारखाने में तैयार उत्पादों के आयात को लेकर सावधानी बरतने की चेतावनी जारी की है। 

एशियाई बाजारों में कारोबार की शुरआत में हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 0.27 प्रतिशत, शंघाई का कंपोजिट सूचकांक 0.22 प्रतिशत, सिओल का सूचकांक एक प्रतिशत से अधिक और सिंगापुर का सूचकांक 0.1 प्रतिशत उंचा रहा। हालांकि, जापान का निक्केई सूचकांक 0.31 प्रतिशत नीचे रहा। 
अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज इंडेक्स कल कारोबार की समाप्ति पर 0.04 प्रतिशत घटकर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.