3 मार्च: एक क्लिक में पढ़े दिनभर की 10 बड़ी खबरे

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 05:33:50 PM
3 March : top ten news

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बजार

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बजार

मुंबई। विदेशी शेयर बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों और घरेलू बाजार में जारी मुनाफावसूली से शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। शेयर बाजार में लगातार पांच सप्ताह की तेजी के बाद यह पहली साप्ताहिक गिरावट है। मुनाफावसूली के दबाव में बीएसई के 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 7.34 अंक की मामूली गिरावट के साथ 28,832.45 अंक पर आ गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 2.20 अंक लुढक़कर 8,897.55 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान बड़ी कंपनियों की अपेक्षा मंझोली और छोटी कंपनियों में अधिक लिवाली हुई। बीएसई का मिडकैप 0.23 प्रतिशत अर्थात 31.26 अंक की तेजी से 13,409.04 अंक पर और स्मॉलकैप 0.34 फीसदी अर्थात 45.69 अंक चढक़र 13,620.17 अंक पर रहा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नीतियों को लेकर निवेशक अब भी आशंकीत हैं, जिसका प्रभाव शेयर बाजार पर पड़ रहा है।

वैश्विक उथलपुथल तथा कुछ यूरोपीय देशों में होने वाले चुनाव का असर भी विदेशी शेयर बाजारों पर दिख रहा है। घरेलू बाजार में वित्त, एफएमसीजी, ऑटो, बैंकिंग, और कैपिटल गुड्स समूह में बिकवाली का जोर है, जिसकी वजह से बीएसई के 20 में से 15 समूहों में तेजी रहने के बावजूद सेंसेक्स बढ़त बनाने में नाकामयाब रहा।

सेंसेक्स में गुरुवार की गिरावट शुक्रवार की शुरुआती कारोबार में भी हावी रही और सेंसेक्स 12.29 अंक की गिरावट के साथ 28,827.50 अंक पर खुला। कारोबार के दौरान यह 28,860.13 अंक के उच्चतम और 28,716.21 अंक के निचले स्तर को छूता हुआ गत दिवस की तुलना में 0.03 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 28,832.45 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की तरह निफ्टी भी 16.25 अंकों की गिरावट के साथ 8,883.50 अंक पर खुला। यह कारोबार के दौरान 8,907.10 अंक के उच्चतम और 8,860.10 अंक के निचले स्तर को छूता हुआ गत दिवस की तुलना में 0.02 फीसदी लुढक़कर 8,897.55 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी की 51 में 24 कंपनियों में तेजी रही और शेष 27 गिरावट में रहीं। बीएसई में कुल 3,007 कंपनियों में कारोबार हुआ, जिनमें से 1,447 गिरावट में, 1387 बढ़त में और 173 पिछले दिवस के स्तर पर टिके रहे।

छत्तीसगढ़: नक्सली हमले में दो जवान शहीद, दो घायल

छत्तीसगढ़: नक्सली हमले में दो जवान शहीद, दो घायल

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में नक्सली हमले में त्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान समेत दो जवान शहीद हो गए हैं, वहीं दो अन्य जवान घायल है। राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को बीजापुर जिले के मिरतुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत चेरली गांव के जंगलों में नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला कर दिया।

इस हमले में त्तीसगढ़ सशस्त्र बल की 10वीं बटालियन के जवान हेमंत कुमार और जिला बल के सहायक आरक्षक दुब्बा राम शहीद हो गए हैं। वहीं सीएएफ 10वीं बटालियन के जवान सहदेव रजवाड़े और सहायक आरक्षक मुड्डाराम हमले में घायल हो गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मिरतुर थाना क्षेत्र में बन रहे मिरतुर-गंगालूर मार्ग की सुरक्षा के लिए पुलिस दल को रवाना किया गया था।

दल जब चेरली गांव के जंगलों में पहुंचा तब नक्सलियों ने उस पर गोलीबारी शुरू कर दी। इस घटना में दो जवान शहीद हो गए तथा दो अन्य घायल हो गए। नक्सली गोलीबारी के बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की। अधिकारियों ने बताया कि नक्सली हमले की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्र के लिए अतिरिक्त पुलिस दल रवाना किया गया है तथा शहीद जवानों के शवों और घायल जवानों को बाहर निकालने की कार्रवाई की जा रही है। 

दूसरे टेस्ट मैच में भी आसान नहीं होगी भारत की राह

दूसरे टेस्ट मैच में भी आसान नहीं होगी भारत की राह

खेल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया की निगाहें शनिवार से बेंगलूरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर शुरू होने वाले दूसरे मैच को जीतकर चार मैचों की सीरीज में बराबरी करने पर होगी।

वैसे इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए भारत की राह आसान भी नहीं लग रही है। इस मैच में टीम इंडिया के खिलाडिय़ों को फील्डिंग पर विशेष ध्यान देना होगा। जो पहले मैच में हार का प्रमुख कारण भी बनी थी।

भारतीय टीम को मैच में ओपनिंग की समस्या से भी निपटना होगा। लोकेश राहुल और मुरली विजय पिछले कुछ मैच में भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए हैं। पहले मैच की दोनों पारियों में खराब शुरुआत के बाद भारतीय टीम वापसी नहीं कर सकी थी।

मैच में भारतीय टीम प्रबंधन द्वारा बल्लेबाजी को मजबूत करने के उद्देश्य से करूण नायर को जयंत यादव के स्थान पर मौका दिया जा सका है। जयंत यादव पहले मैच में प्रभावित करने में असफल रहे थे।

लगातार फार्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में शतक बनाकर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के 16 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं।

 खूब चला है ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का बल्ला:
वैसे इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों का बल्ला खूब चला है। पिछले 20 साल में ऑस्ट्रेलिया की ओर से इस मैदान पर 7 शतक बने हैं। किसी भी भारतीय टेस्ट आयोजन स्थल के मुकाबले यह संख्या सबसे ज्यादा है। जबकि भारतीय टीम की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर केवल तीन शतक ही लगे हैं। 

बराबर रहा है भारत की हार-जीत का रिकॉर्ड:
बेंगलूरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया की हार-जीत का रिकॉर्ड बराबरी का रहा है। भारत ने इस मैदान पर 21 टेस्ट खेले हैं। जिनमें उन्होंने 6 मैचों में जीत दर्ज की। यहां पर उसे 6 मैचों में हार भी झेलनी पड़ी है। 9 टेस्ट ड्रॉ रहे। 

अच्छा नहीं है भारत का इस मैदान पर रिकॉर्ड:
अगर आकड़ों की बात की जाए तो भारतीय टीम का चिन्नास्वामी स्टेडियम का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। 1998 से 2008 के बीच यहां पर भारत जीत का खाता भी नहीं खोल सका है। इन दस सालों में खेले गए 7 मैचों में भारत को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। तीन मैच ड्रॉ खेले गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा रहा है भारी:
इस मैदान पर भारतीय टीम का कंगारुओं के साथ अब तक पांच बार आमना-सामना हो चुका है। इन पांचों टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को सिर्फ एक मैच में ही जीत मिली थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम यहां भारत को दो टेस्ट मैचों में हरा चुकी है और दो टेस्ट मैच ड्रॉ रहे थे।

अश्विन-जडेजा से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद:
इस मैच में भारतीय स्पिनरों अश्विन और रवीन्द्र जडेजा से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। पहले मैच में अश्विन और जडेजा पिच का फायदा उठाने में नाकाम रहे। वहीं ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज स्टीवन ओकीफे और नाथन लियोन ने इसी पिच पर विकेट लेने में सफल हुए थे। अश्विन और जडेजा दोनों गेंदबाजों का बेंगलूरु में रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं है। अश्विन ने 2012 से 2015 के बीच इस मैदान पर सिर्फ दो मैच खेले हैं। इन दो मैचों में उन्होंने 221 रन देकर 10 विकेट झटके। वहीं रवींद्र जडेजा ने एक मैच में 50 रन देकर 4 विकेट लिए थे। 

टीमें: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवीन्द्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव, इशांत शर्मा, अभिनव मुकुंद, करूण नायर, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव में से। 
ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), मैट रेनशॉ, डेविड वार्नर, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकाम्ब, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड, स्टीव आेकीफे, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्वेपसन, उस्मान ख्वाजा, जैकसन बर्ड और एस्टन एगर में से। 

फिल्म ‘भूमि’ की शूटिंग में हंगामा, संजय दत्त के बाउंसरों ने पत्रकारों को पीटा

फिल्म ‘भूमि’ की शूटिंग में हंगामा, संजय दत्त के बाउंसरों ने पत्रकारों को पीटा

आगरा। यूपी के आगरा में चल रही बॉलीवुड फिल्म भूमि की शूटिंग के दौरान उस समय बवाल खड़ा हो गया जब अभिनेता संजय दत्त के बाउंसरों और मीडियाकर्मियों के बीच झड़प हो गई। बाउंसरो ने मीडियाकर्मियों की जमकर धुनाई कर डाली। इस झड़प में पांच मीडियाकर्मी घायल हो गए। इस संबंध में मीडियाकर्मियों ने शहर के ताजगंज थाने में संजय दत्त और उनके बाउंसरों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है।

हालांकि, घटना के बाद संजय दत्त ने पत्रकारों से माफी मांग ली है। जानकारी के मुताबिक अभिनेता संजय दत्त अपनी पूरी कास्ट और क्रू के साथ पिछले काफी दिनों से आगरा में अपनी आगामी फिल्म भूमि की शूटिंग में व्यस्त हैं। संजय दत्त शुक्रवार को ताजमहल से कुछ ही दूर स्थित वीवीआईपी रोड पर पर फिल्म का एक सीन फिल्मा रहे थे, जिसके कारण सडक़ पर जाम लग गया।

जाम के चलते देशी-विदेशी पर्यटकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। जब इस वाकये को कैमरे में कैद करने के लिए कुछ पत्रकार वहां पहुंचे तो संजय दत्त के इशारे पर उनके बाउंसरों ने मीडियाकर्मियों पर हमला बोल दिया। इस हमले में पांच पत्रकार घायल हो गए। इस घटना को लेकर स्थानीय लोगों में भी काफी आक्रोश है। पत्रकारों का आरोप है संजय दत्त के बाउंसरों के साथ-साथ पुलिस ने भी मीडिया से अभद्रता की है।

कंधों पर आलू लेकर विधानसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक

कंधों पर आलू लेकर विधानसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक

भोपाल। मध्य प्रदेश के किसानों को आलू के सही दाम न मिलने से नाराज कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी शुक्रवार को कुछ किसानों के साथ आलू से भरी बोरियां कंधों पर रखकर विधानसभा पहुंचे और आलू को विधानसभा के बाहरी दरवाजे की सडक़ों पर बिखेर दिया। कांग्रेस विधायक पटवारी ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खेती को फायदे का धंधा बनाने की बात करते हैं, लेकिन किसानों को अपनी फसलों के सही दाम नहीं मिलते।

पहले भी किसानों को फसलों के दाम नहीं मिले और उन्हें सडक़ों पर फेंकना पड़ा था। उन्होंने कहा कि किसानों को आलू के सही दाम नहीं मिल रहे हैं, लेकिन सरकार इस पर ध्यान नहीं दे रही है। आपको बता दें कि इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस विधायक रसोई गैस के दाम बढ़ाए जाने के विरोध में साइकिल पर गैस सिलेंडर रखकर विधानसभा पहुंचे थे।

मोदी, राहुल, अखिलेश, मायावती के लिए कल चुनावी रणक्षेत्र होगा वाराणसी

मोदी, राहुल, अखिलेश, मायावती के लिए कल चुनावी रणक्षेत्र होगा वाराणसी

वाराणसी। उत्तर प्रदेश चुनावों के अंतिम चरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बसपा अध्यक्ष मायावती वाराणसी को अपना चुनावी रणक्षेत्र बनाने के लिए कल यहां पहुंचेंगीं। इस तयशुदा कार्यक्रम को लेकर प्रशासन जोरशोर से तैयारी में जुटा है।

जिला प्रशासन से प्राप्त कार्यक्रम के अनुसार मोदी अपराह्न करीब तीन बजे अपने लोकसभा क्षेत्र पहुंचेंगे और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के अतिथि गृह में एक घंटा आराम करने के बाद वह काशी विश्वनाथ मंदिर के लिये रवाना होंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना के बाद मोदी यहां से करीब एक किलोमीटर दूर स्थित काल भैरव मंदिर भी जाएंगे।

इसके बाद मोदी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय के लिए प्रस्थान करेंगे। उत्तर प्रदेश में जारी विधानसभा चुनावों के दौरान वह पहली बार प्राचीन मंदिर के इस शहर में जनसभा को संबोधित करेंगे। बहरहाल, यह यात्रा प्रशासन के लिए परेशानी पैदा करने वाली हो सकती है और अपनी तंग गलियों के लिए मशहूर शहर में यातायात को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है।

प्रधानमंत्री की यात्रा और राहुल गांधी एवं अखिलेश यादव का रोड शो लगभग एक ही समय पर होने वाला है। गत माह यह रोड शो दो बार स्थगित हुआ था। जिला प्रशासन ने विशिष्ट स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप एसपीजी के साथ परामर्श कर 10 किलोमीटर लंबे मार्ग को अंतिम रूप दिया है।

एसपीजी मोदी और राहुल गांधी दोनों को सुरक्षा कवर प्रदान करता है। यह रोड शो कचहरी से शुरू होकर काशी विश्वनाथ एवं काल भैरव मंदिरों के निकट गोदौलिया इलाका स्थित गिरिजाघर पर सम्पन्न होगा।

भारतीय खिलाड़ी अमेेरिका में किशोरी का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में गिरफ्तार

भारतीय खिलाड़ी अमेेरिका में किशोरी का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में गिरफ्तार

न्यूयॉर्क। स्नोशू प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कश्मीर से अमेरिका आए 24 वर्षीय एक भारतीय खिलाड़ी को यहां एक किशोरी का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। तनवीर हुसैन वल्र्ड स्नोशू चैंपियनशिप में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क के छोटे से गांव सारनाक झील आए थे।

पुलिस ने बताया कि हुसैन पर यौन उत्पीडऩ और एक बच्ची के भविष्य को खतरे में डालने का आरोप है। हुसैन की तरफ लोगों का ध्यान तब गया था जब नई दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावाास ने उन्हेें और अन्य खिलाड़ी आबिद खान को वीजा देने से इनकार कर दिया था। यह उस समय की बात है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका प्रवेश पर रोक लगाई थी।

भारत हालांकि सात प्रतिबंधित देशों में शामिल नही था लेकिन वीजा से इनकार को उस शासकीय आदेश से जोड़ कर देखा जा रहा था। हुसैन को बाद में वीजा मिल गया।एडिरोन्डैक डेली एंटरप्राइज की खबर के अनुसार पुलिस ने हुसैन को बुधवार को गिरफ्तार किया।

खिलाड़ी पर 13 वर्षीय एक लडक़ी ने यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाया है। पुलिस सर्जेंट केसी रियर्डन ने कहा कि लडक़ी और उसके माता-पिता ने पुलिस में मामला दर्ज कराया। ये वारदात गांव में सोमवार की शाम हुई। उस पर अभियोग लगाया गया और उसके वकील ने उसे बेकसूर बताया है। मामले की अगली सुनवाई सोमवार को होगी।

कर्नाटक ने जम्मू कश्मीर को हराया

कर्नाटक ने जम्मू कश्मीर को हराया

खेल डेस्क। युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (15 रन देकर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत कर्नाटक  ने कल्याणी में खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के गु्रप-डी मुकाबले में जम्मू कश्मीर को सात विकेट से शिकस्त दी। यह कर्नाटक की चार मैचों में लगातार चौथी जीत है।

कृष्णा और स्टुअर्ट बिन्नी (30 रन देकर दो विकेट) ने मैच में शानदार गेंदबाजी की। जिसकी बदौलत पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाली जम्मू कश्मीर की टीम 28.4 ओवर में 108 रन पर ही सिमट गई। कर्नाटक ने केवल 17.4 ओवर में तीन विकेट पर 110 रन बनाकर जीत अपने नाम की।

कर्नाटक की ओर से के गौतम ने नाबाद 53 रन और कप्तान मनीष पांडे ने नाबाद 27 रन बनाए। गौतम ने अपनी पारी में 44 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का लगाया। जम्मू कश्मीर अभी इस टूर्नामेंट में जीत का खाता नहीं खोल सका है। 

ऐश-अभिषेक के बीच तकरार की वजह बनी बेटी, जानिए क्या है पूरा माजरा!

ऐश-अभिषेक के बीच तकरार की वजह बनी बेटी, जानिए क्या है पूरा माजरा!

मुंबई। बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चने ने हाल ही में अपनी वसीयत को लेकर खुलासा किया। उन्होंने लिखा था कि, अपनी पूरी संपत्ति बेटे अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन के बीच बराबर में बांट दी जाएगी।  और अब खबर आ रही है की अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय के बीच झगड़ा हो रहा है। इसकी वजह है उनकी बेटी आराध्या। चौंक गए ना?

दरअसल अभिषेक चाहते हैं कि आराध्या चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर एक्टिंग में अपना डेब्यू करे ताकि बड़े होने तक वो एक्टिंग में महारत हासिल हो सके। अभिषेक का सपना अपनी बेटी को एक बड़ी हीरोइन बनाना है, लेकिन ऐश्वर्या ऐसा नहीं चाहतीं।

ऐश्वर्या अपनी बेटी हो कैमरा और लाइमलाइट सभी से दूर रखना चाहती हैं। वो नहीं चाहतीं कि आराध्या पर अभी से इस तरह का कोई प्रेशर में ना पड़े। लेकिन अभिषेक हैं कि ऐश की बात सुनने को ही तैयार नहीं हैं और नाराज हो गए हैं।

अब इन बातों में कितनी सच्चाई है ये तो पता नहीं, लेकिन अगर ये सच है तो वाकई सोचने वाली बात है कि अभिषेक अभी से ही अपनी बेटी को एक्टिंग में लाने के लिए क्यों आमादा हैं ? आराध्या अभी मात्र 5 साल की ही हैं उन्हें ना तो कैमरा समझ आता है और ना ही लाइमलाइट...फिर इतनी छोटी-सी उम्र में इतना प्रेशर बनाने का क्या मतलब ?

शादी को हो गए 10 साल
अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी 2007 में हुई थी और आज उनकी शादी को दस साल हो चुके हैं। फिल्म 'ढाई अक्षर प्रेम के' में ऐश्वर्या और अभिषेक ने पहली बार साथ काम किया था। इसके बाद दोनों फिल्म 'उमराव जान' में भी नजर आए। इसी दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी। फिल्म 'गुरू' के सेट पर अभिषेक ने ऐश्वर्या को प्रपोज किया था। जिसके कुछ दिनों बाद दोनो ने शादी कर ली। ऐश्वर्या ने 16 नवंबर 2011 को बेटी आराध्या का जन्म दिया।

बोल्ड सीन से ऐश और अभिषेक के बीच लड़ाई
पिछले दिनों फिल्म ऐ दिल है मुश्किल के समय भी बोल्ड सीन को लेकर ऐश और अभिषेक के बीच लड़ाई हुई थी। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक्टिवनेस को लेकर भी इस कपल के बीच झगड़ा हुआ था जिसके बाद ऐश ने सोशल मीडिया में पोस्ट करने छोड़ दिए थे।

न्यूजपेपर के इन उपयोग को पढ़कर हो जाएगें आप भी हैरान

न्यूजपेपर के इन उपयोग को पढ़कर हो जाएगें आप भी हैरान

अक्सर लोगों के दिन की शुरुआत एक कप चाय और न्यूजपेपर से होती है। एक दिन अगर न्यूजपेपर न आए तो चाय का स्वाद फीका सा लगता है। न्यूजपेपर हमारी दिनचर्चा का एक हिस्सा सा बन गया है। चूंकि यह हर दिन घर में आता है तो पढ़ने के बाद इसे या तो रद्दी में फेक दिया जाता है, या फिर महिनें के अंत में कबाड़ी वाले के हवाले कर दिया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते है न्यूजपेपर पढ़ने के अलावा कई घरेलु कामों में भी काम में लिया जा सकता है। तो आइए जानते आप न्यूजपेपर का उपयोग घर में अन्य कामों में कैसे कर सकती है?

इन तरीको का इस्तेमाल कर अपनी मंहगी साड़ियों की करे खास देखभाल

आलमारियों पर बिछाने के काम में- पुराने अखबारों का उपयोग आप बाथरुम,किचन और दूसरे कैबिनेट पर बिछाने के काम में लें सकती है। इन्हें हटाना और लगाना बेहद आसान है। ऐसे में पैसा बचाकर कैबिनेट को साफ रखा जा सकता है।

कार में बिछाने के लिए- न्यूजपेपर को कार में फुटमैट की जगह रखकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खासतौर पर बरसात के दिनों में जब फुटमैट को रोज-रोज साफ कर पाना संभव नहीं होता है। ऐसे में न्यूजपेपर का उपयोग करके उन्हें गंदा होने से बचाया जा सकता है।

सब्जी रखनें में काम में लें- आपको पता है अखबार में लपेटकर रखी गई सब्जियां ज्यादा दिनों तक ताजी रहती है। इसलिए आप न्यूजपेपर का उपयोग सब्जियों को न्यूजपेपर में लपेटकर रखनें के काम में ले सकती है।

तो इन कारणों से आपका पार्टनर कर सकता है आपको इग्नोर

किताबों पर कवर लगाने में- न्यूजपेपर का उपयोग किताबों और कॉपियों पर कवर लगाना बूरा विकल्प नहीं है। पुराने समय में इनका उपयोग ऐसे ही किया जाता था। अगर आपके पास ब्राउन पेपर नही है तो आप न्यूजपेपर का इस्तेमाल कर सकते है।

रचनात्मकता-यदि आप क्रिएटिव है और आपको क्रिएटिव चीजें बनाने का शौक है तो आप न्यूजपेपर की मदद से तरह तरह के पॉट,लैम्प-शेड और फूल, गुलदस्ते बना सकते है।

कांच के सामान चमकानें में- न्यूजपेपर का सबसे अधिक उपयोग कांच के सामान को चमकाने में किया जा सकता है। कांच के दरवाजे,खिड़कियां और फ्रेम में चमक लाने के लिए अखबार बेहद असरकारक सिध्द होते है। अखबार को हल्का गिला करके इन पर उपयोग करने से इनकी खोई चमक लौट आएगी।

सामान पैक करनें में- अगर आप एक जगह से दुसरी जगह जा रहे है और आपके पास कांच का सामान है तो उनकी सुरक्षा करना बेहद जरुरी है। ऐसे में कांच के सामान को अखबार में अच्छी तरह से लपेटकर ट्रंक में रख दें। ऐसे में आपके सामान ज्यादा सुरक्षित रहेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.