इन आसान तरीकों को अपनाकर विंटर में बढ़ाए अपनी खूबसूरती  

Samachar Jagat | Friday, 27 Jan 2017 12:23:17 PM
these simple ways to increase your beauty in winter

हर मौसम का अपना अलग अंदाज़ होता है।  मौसम के अनुसार हमारा खाना  , पहनना  तथा और हमारी सभी निजी चीज़े बदल जाती है।  सर्दियौ के इस मौसम का भी अपना अलग मज़ा है , गरम गरम खाना और पहनना सबको पसंद आता है। लेकिन मौसम का प्रभाव सिर्फ हमारे दैनिक जीवन पर ही नहीं पड़ता बल्कि हमारे शरीर  पर भी इसका बहुत प्रभाव पड़ता है।  सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है तथा ज्यादा से ज्यादा चिकनाहट और नमी की जरुरत होती है। 

इंफेक्शन का कॉलेज कनेक्शन : यह प्यार मरीज न बना दे

ऐसे में हम ज्यादा माइश्चर वाली क्रीम का इस्तेमाल करते है।  सर्दी के मौसम का मज़ा लेना भी बहुत जरुरी होता है क्योंकि कुछ लोग सर्दियों की ठंडक का अनुभव लेने  के लिए सर्दियों का इंतज़ार करते है।  इसलिए चेहरे की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते है।

सर्दियों की ठंडी हवा के कारण

खूबसूरत दिखाना और भी  मुश्किल हो जाता है। साथ ही सर्दियों में ज्यादा चिकनाई युक्त खाना भी चेहरे की खूबसूरती को कम  कर देता है। कुछ लोगो के लिए मुश्किल हो जाती है  , माइश्चर वाली क्रीम यूज़ करने के बाद भी उनकी त्वचा रूखी और फटने लग जाती है।

विदेशों में भी बढ़ रही है शाकाहारियों की संख्या

अगर आप सर्दी के मौसम का मज़ा लेना चाहते है और साथ  में अपनी खूबसूरती  को भी बरक़रार रखना चाहते है तो कुछ आसान से तरीके अपनाकर आप बिना अपनी खूबसूरती की चमक को कम  किये सर्दियों की ठंडक का मज़ा ले सकते है। सर्दियों के मौसम में शरीर में नमी की कमी होती है , इसलिए खूब सारा पानी पिए।  2 से 4 लीटर पानी रोजाना अवश्य पिए।  पानी आपके  शरीर में नमी को बनाये रखेगा और मोइश्चर की कमी को भी पूरा करेगा।   चिकनाई युक्त भोजन की जगह अधिक से अधिक फलो तथा सब्जियों का उपयोग करे।  अपने खाने में बादाम तेल का उपयोग करके  आप अपने चेहरे की चमक को भी बरकरार रख सकते है। 

-अपनी त्वचा के मोइस्चर के लिए नारियल के तेल का उपयोग करे। 

-मोइस्चर के लिए अच्छे ब्रांड की कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करे , कुछ कोल्ड क्रीम नमी तो देती है परन्तु स्किन की गुणवत्ता को काम कर देती है जिस से कालापन आ जाता है , इसलिए कोल्ड क्रीम का चयन सावधानी से करे। 

- स्नान करने से पहले अच्छी तरह शरीर की तेल से मालिश करे , इस से आपके शरीर की त्वचा शुष्क नहीं होगी। साथ ही नहाने के पानी में भी हल्का सा तेल डाल  सकते है। 

-चेहरे पर गरम पानी का प्रयोग न करे।  क्योकि चेहरे की त्वचा बाकि शरीर की अपेछा अधिक मुलायम होती है और गरम पानी से चेहरा शुष्क हो जाता है। 

- दूध, दही, पनीर, घी इत्यादि को अपने दैविक जीवन के भोजन में शामिल करे। 

-अधिक से अधिक मौसमी फलो का प्रयोग करे। 

-होठो का ध्यान रखे , अच्छे ब्रांड की लिप बाम  जिसमे विटामिन इ तथा शिया बटर हो ,का प्रयोग करे तथा अपने होठो की नमी बरकार रखे उन्हें शुष्क नहीं होने दे।  शुष्क होठो को दांतो से चबाएं नहीं। 

-शरीर  की त्वचा को सूर्य की तीखी किरणों से बचने के लिए  सनस्क्रीन का उपयोग करे। 

- विटामिन सी उक्त फलो  -आवला और संतरे का उपयोग करे।  यह त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते है। 

आगे के दांतों में है खाली जगह तो पढ़ें कितने किस्मत वाले हैं आप

-नहाने की साबुन की जगह मुंग की दाल का पाउडर बनाकर उपयोग कर सकते है , यह आपके शरीर  की चमक को बनाये रखेगा।  पाउडर के साथ  दूध या दही का इस्तेमाल भी कर सकते है। 

इन कुछ चीज़ों का ध्यान रखकर आप अपनी खूबसूरती को इस ठन्डे मौसम में भी बरक़रार रख सकते  है।  खासतौर पर सर्दियों में बनने वाली दुल्हन को इन चीज़ों का ध्यान जरूर रखना चाहिए ,ताकि शादी में आपकी चमक कम न हो और शादी में आप और भी ज्यादा खूबसूरत दिखे। 

आपके लुक को परफेक्ट बनाता है मिरर वर्क

पांच सिंपल आई मेकअप टिप्स जो बना देगीं किसी को आपका दिवाना

थोड़ी सी सावधानी बरतें जीवन भर खुशहाल रहें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.