जाने, सुहागरात से जुड़ी कुछ अजीब बाते 

Samachar Jagat | Monday, 31 Oct 2016 01:32:48 PM
most popular amazing facts about first night after marriage in world

दुनिया में शादी को लेकर कई तरह के रसमों रिवाज होते हैं जिसमें कई ऐसी रसमें भी होती है कि जो हर किसी को हैरत में डाल देती है। आज हम भी आपको शादी की पहली रात यानी सुहागरात के बारे में कुछ ऐसी ही अनोखी बाते आपको बताएंगे।

अपने घर में न रखे ये टूटे-फूटे सामान, जाने क्या पड़ता है इसका प्रभाव

दूध पीने से होते है फायदें

सुहागरात पर दूध देने की परंपरा भी काफी पुरानी है। दरअसल दूध स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्‍टि से काफी फायदेमंद होता है। इसी पीने से शारीरिक शक्‍ित मिलती है। इसीलिए दूल्‍हा इस दिन एक गिलास दूध जरूर पीता है।

यहां नवविवाहित जोड़ों को शादी के पहले दिन नहीं मिलने दिया जाता

फ्रांस में चारीवारी समुदाय में सुहागरात के दिन दुल्हा दूल्हन को मिलने भी नहीं दिया जाता। प्रेमी जोड़े को मिलने से रोकने के लिए उनके घर वालें दोस्त अडंगा डालते हैं। क्योंकि इनका मानना है ऐसा करने से नवविवाहित जोड़े में प्यार और बढ़ता है।

Bollywood में रही धूम , देखे फोटोज में सलेब्स ने कैसे इंजॉय की दिवाली Party

यहां सुहागरात वाले दिन एक साथ सोने भी नहीं दिया जाता

भारत के पश्चिम बंगाल में भी एक अनुठी रसम है जिसमें नवविवाहित कपल को एक दूसरे के साथ सुहागरात वाले दिन सोने नहीं दिया जाता है। यहीं नहीं सुहागरात वाले दिन दूल्हा दुल्हन एक दूसरे को देख भी नहीं सकते। फिर अगली सुबह दुल्‍हन अपने मायके जाकर बताती है कि उसके ससुराल वाले लोग काफी अच्‍छे हैं। इसके बाद दूल्‍हे को सुहागरात मनाने दिया जाता है।

पान खिलाने से बढ़ती है पावर

भारत में कई जगह सुहागरात से पहले दुल्हे को पान खिलाने की परंपरा है इनका मानना है कि पान खाने से दूल्हें की बिस्तर पर टिकने की शम्ता में झजाफा होता है।

फुलों से बढ़ता है प्यार

दूल्‍हा-दुल्‍हन के कमरे को फूलों से सजाने की परंपरा भी सालों से चली आ रही है। फूलों की महक से नवविवाहित जोड़े के मन में एक-दूसरे के प्रति प्रेम उमड़ता है। साथ ही फूलों से वातावरण भी रोमांटिक बनता है।

किशोर का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में शिक्षक गिरफ्तार

इस आदमी ने जी है मौत के बाद की जिंदगी....

दिवाली पर सलमान खान ने फैमली संग गोवा में किया फुल सेलेब्रेशन 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.