ब्रेकअप के बाद कुछ ऐसे संभाले खुद को.....

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2016 09:57:03 AM
How To Handle yourself after a Breakup

नई दिल्ली। कहते है कि प्यार जितना खूबसूरत एहसास शायद ही कोई और हो सकता है। और इसीलिए जब प्यार में दिल टूटता है तो पुरी जिंदगी उदास सी हो जाती है। कुछ लोग तो इस दर्द को सहन कर लेते है लेकिन कई लोग इससे उभर नहीं पाते। वहीं कुछ लोग कशिश करते रहते है।

हाल में हुई एक स्टडी के मुताबिक लड़कों के मुकाबले लड़कियों को ब्रेकअप इमोशनली ज्यादा परेशान करता है। हालांकि रिसर्चर का मानना है कि जब लड़कियां ब्रेकअप के फेज से बाहर आ जाती हैं तो वो ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाती हैं। वहीं इसका उलटा, लड़के जल्दी मूव ऑन कर लेते हैं लेकिन पूरी तरह से कभी भी नहीं संभल पाते। जाहिर है कि हम आए दिन अपने आसपास या फिर खुद में ही इस तरह के कई केस देखते है। 

आइए जानते है कि ब्रेकअप के बाद किस तरह खुद को संभाला जा सकता है  फिर चाहे बात लड़कों की हो या लड़कियों की...

1. मान लें इस बात को कि अब सब खत्म हो गया

इमोशनल फूल बनने की जगह आप इस बात को जितनी जल्दी मान लेंगे कि अब आपको रिश्ता खत्म हो चुका हैए उतनी ही जल्दी आप इस दर्द से उभर पाएंगे। अक्सर ब्रेकअप का होना सही ही होता है और इस बात से आपको डील करना आना चाहिए। खूब रोने के बाद खुद को बोले बस अब आपको खुश रहना है क्योंकि जिंदगी में अभी बहुत कुछ हासिल करना बाकी है।

Read also: फैशन की दुनिया में कहर बरसा रही है ये 'वजाइना ड्रेस'

2. खुद को संभलने को समय दें

इमोशंस को कई बार संभालना मुश्किल हो जाता है लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है कि आप इसे अपनी किस्मत मान के बैठ जाएं। खुद को इस स्थिति से निकलने का समय दें। जब आप खुद को समय से बांध लेंगे तो खुद ब खुद आपको इस बात की चिंता बनी रहेगी। ऐसा करने से आप काफी हद तक अच्छा महसूस करने लगेंगे।

3. एक बार अपने डेली रूटीन पर नजर जरूर डालें

जब आप किसी के साथ होते हो तो कहीं न कहीं आपकी जिंदगी उनके इर्दगिर्द घूमती रहती है। इस चक्कर में कई बार दोस्तए खुद पसंद और डेली रूटीन जैसी चीजें भी बदल जाती हैं यह फिर पिछे छूट जाते है। अगर ऐसा है तो सबसे पहले वर्कआउट से लेकर दोस्तों के साथ घूमने जाने तक की सारी लिस्ट तैयार करें। हर एक दिन के हिसाब से सात दिन का रूटीन तैयार करें और इस लिस्ट में हेल्दी फूडए मेडिटेशन और फैमिली से बात करने जैसी हर जरूरी बातों को जगह दें।

Read also: ज्यादा ब्वॉयफ्रेंड वाली लडकिया हो जाती है ज्यादा मोटी, जाने वजह ? 

4. अपनी पसंद की चीजें खाएं और बनाएं

खाने के शौकीन हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है, खाने के नए स्वाद चखने का और कुकिंग में हाथ आजमाने का। या फिर आप अपनी पसंद के रेस्त्रां या फिर फूड चेन में भी जाकर खाना एंजॉय कर सकते हैं।

5. सिर्फ दिल ही नहीं सोशल मीडिया से भी दूर कर दें अपने एक्स को

दिल से तो किसी को भी जैसे तैसे दूर किया जा सकता है लेकिन आजकल के समय में सोशल मीडिया कहीं न कहीं से कोई लिंक निकालकर आपको उनकी याद दिला सकती है।  ऐसे में अपने एक्स को हर साइट से अन फॉलो कर दें। नबंर को भी फोन लिस्ट से डिलीट कर दें। ऐसा करके आपको थोड़ी देर का दुख होगा लेकिन सच मानिए आगे चलकर आप रिलेक्स फील करेंगे।

6. खुद को पूरा समय देने का मौका

दूसरों को प्यार करने और खुश रखने के चक्कर में हम अक्सर खुद को ही इग्नोर कर देते हैं। अगर आपने भी खुद के साथ ऐसा किया है तो अब टाइम आ चुका है कि खुद को समय दिया जाए। अपने आप से प्यार करने से अच्छा और कुछ नहीं होता।

7. जब तक सब ठीक नहीं होता सिंगल ही रहें...

अब जैसे ही आप रिकवर करने लगेंगे आपके दिमाग से सिंगल होने जैसी बातें निकलती जाएंगी। इसलिए जब तक आपको ठीक न लगे पार्टनर ढूंढने में जल्दबाजी न करें। खूब खुश रहें और अपनी जिंदगी को अपने तरीके से जिए ताकि‍ आगे आपको कोई भी परेशानी न हो।

Read more:

पढ़ाई से जुड़ी गलत जानकारी देने पर चुनाव होगा रद्द : सुप्रीम कोर्ट

चैम्पियंस लीग : मैनचेस्टर की बार्सिलोना पर 3-1 से रोमांचक जीत

कल को लंदन में दूध बाँटने वाला इंसान आज 100 करोड़ का मालिक



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.