बरुथनी एकादशी पर अन्न दान करने से मिलता है स्वर्ण दान के समान शुभ फल

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2017 01:58:19 PM
Baruthani Ekadashi vrat

वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी बरुथनी एकादशी कहलाती है। यह एकादशी पुण्यदायिनी एवं सौभागयदायिनी है। इस एकादशी का व्रत करने से जीव के सभी पापों का नाश होता है, सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है तथा अंत में जीव को मोक्ष की प्राप्ति होती है। पद्म पुराण के अनुसार राजा मांधाता ने इस एकादशी का व्रत करके मोक्ष को प्राप्त किया था।

जानिए क्यों लोबान के धुएं से प्रसन्न होते हैं शनिदेव

यह व्रत सभी दुखों से मुक्त करवाता है। इस एक एकादशी का व्रत करने से मनुष्य को 10 हजार वर्ष तक तप करने के बराबर फल की प्राप्ति होती है तथा जीव को कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण के समय किए जाने वाले स्वर्ण दान के समान शुभ फल मिलता है। इस दिन अन्न दान करने से कन्यादान के बराबर फल की प्राप्ति होती है। 

शास्त्रानुसार कन्या का धन लेने वालों को प्रलय काल तक नरक में रहना पड़ता है तथा उन्हें विलाब का जन्म भोगना पड़ता है। जो लोग प्रेम एवं धन सहित कन्या का दान करते हैं, उनके पुण्यों का अनुमान लगाना भी असम्भव है क्योंकि ऐसे लोगों के पुण्यकर्म लिखने में चित्रगुप्त भी असमर्थ है।   

जानिए क्यों बांधा जाता है दरवाजे पर तोरण

व्रत में क्या करें :-

इस व्रत में भगवान मधुसूदन जी का विधिवत पूजन करें। रात्रि को जागरण करें। एक समय फलाहार करें। सत्संग में समय बिताएं।

व्रत के अगले दिन ब्राह्मणों को यथाशक्ति दान देकर स्वयं अन्न ग्रहण करें। इस व्रत के प्रभाव से जीव को संसार के सभी सुखों की प्राप्ति होती हैं, जिस कामना से व्रत किया जाता है वह कामना भी सहज ही पूरी हो जाती है।

संसार के सभी सुखों को भोगने के पश्चात अंत में मोक्ष फल मिलता है। इस प्रकार यह व्रत सभी सुखों से युक्त एवं सभी दुखों से जीव को मुक्त करने वाला है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

परीक्षा में सफल होने के लिए करें रामायण की इस चौपाई का जाप

जानिए कैसे हुए एक ही पिता के पुत्रों के वंश अलग-अलग

आपको यदि रात को अच्छी नींद नहीं आती तो करें ये उपाय

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.