खट्टी मीठी इमली के है ढेरो लाभ, जो बनाते है आपको हेल्दी

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2017 03:31:50 PM
Tamarind is the numerous benefits

हम बात कर रहे है खट्टी मीठी लगने वाली इमली के बारे में। जो ना सिर्फ आपको एक बेहतरीन स्वाद देती है, बल्कि इसे खाने वाले इसके मुरीद जरुर हो जाते है। भले ही इसेक खाते समय हमारी आंके बंद जीभ पर खट्टेपन का अहसास हो लेकिन इसे खाने का मन हमे बार बार इसकी ओर आकर्षित करता है।

30 की उम्र पार कर ली है तो हो जाइये सावधान

आपको बता दें कि इमली में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते है जिसकी वजह से ये हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होती है। यह विटामिन्स का बेहद बड़ा स्त्रोत है। जिसमें ना सिर्फ विटामिन ए, बी ई पाए जाते है बल्कि आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक गुण भी मौजूद होते है। जो शरीर की आवश्यकताओं की पूर्ति करनें में सहायक होते है। चलिए आज हम आपको बताते है इमली किन बिमारी में असरकारक साबित हो सकती है। डालते है एक नजरथ।

:- इमली में मोटापा कम करने के असरकारक गुण विधमान होते है। या ना सिर्फ शरीर की बढ़ती चर्बी को रोकते है बल्कि मोटापे को हटाने में भी असरकारक है।

:- इमली वजन कम करने में बहुत ही कारगर है और जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वह इमली का सेवन अवश्य ही करते हैं. इमली में मौजूद  विशेष गुण शरीर में जमी फालतू चर्बी को हटाते हैं और मोटापे को हटाते है

:- शरीर की सूजन और जॉइंट पेन को दूर करनें के लिए इमली की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर लेप लगाने से शरीर की सूजन में आराम मिलता  है।

:- आपको बतां दे कि रोज इमली खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करनें में मदद मिलती है।

त्वचा संक्रमण को दूर करनें के लिए रोज खाए हरी मिर्च

:- सीने की जलन को शांत करने के लिए पकी हुई इमली के रस में मिश्री मिलाकर पीने से जलन में तुरंत आराम मिलता है।

:- पीलिया रोग से निजात पाने के लिए इमली का सेवन करना चाहिए। पानी में इमली की पत्तियों को डाल दे और इसे काढ़े के रुप में सेवन करे। रोज  सेवन करनें पर पीलिया रोग से छुटकारा लिया जा सकता है।

:- पेचिस की समस्या में दस्त होने पर आंतों में सूजन आ जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने में इमली का रस बेहद असरकारक साबित होता है।  यहीं नहीं इमली का सेवन पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

(Source - Google)

औषधीय गुणों से भरपूर होती है अंजीर, जानिए स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभकारी

ऑफिस में काम करते समय आंखो की थकान दूर करनें के लिए अपनाएं ये तरीके 

बॉडी के इन दो बिंदुओं को दबानें से जोड़ो के दर्द और पीठ दर्द में मिलेगी तुरंत राहत  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.