Birthday boy : फिल्म की कहानी से लेकर निर्देशन तक बॉलीवुड में इस तरह करन ने पाया मुकाम

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2017 11:51:24 AM
Karan Johar Birthday special

नई दिल्ली। निर्माता, निर्देशक, पटकथा लेखक एवं अभिनेता करन जौहर आज 44 साल के हो गए हैं। करन का जन्म 25 मई 1972 का मुंबई में फिल्म निर्माता यश जौहर और हीरू जौहर के घर हुआ था। करन ने अपने पिता यश के बाद ‘धर्मा प्रोडक्शन’ की बाग डोर संभाली और उसे एक नई उचाईयों तक पहुंचाया।

पुण्यतिथि विशेष : बॉलीवुड के पहले रियल 'एंटी हीरो' थे सुनील दत्त

करन ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत एक अभिनेता के तौर पर की थी, वर्ष 1989 में उन्होंने दूरदर्शन के धारावाहिक ‘इंद्रधनुष’ में श्रीकांत का किरदार निभाया था। इसके बाद ‘दिल वाले दल्हनिया ले जाएंगे’ में भी वह एक छोटी भूमिका में नजर आए थे। इस फिल्म में वह सहायक-निर्देशक भी थे।

अभिनेता के तौर पर उनको कोई खास प्रसिद्धि नहीं मिली। वर्ष 1998 में आई फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ के जरिए उन्होंने बतौर निर्देशक बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखा और इसके साथ ही उन्होंने सफलता की सीढियां चढऩा शुरू की। इस फिल्म को आठ फिल्मफयेर पुरस्कार से नवाजा गया। फिल्म की कहानी भी करन ने ही लिखी थी।

अरूंधति रॉय पर किया गया परेश रावल का ट्वीट गायब?  

इसके बाद 2001 और 2006 में आई क्रमश ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कभी अलवीदा न कहना’ भी उनके करियर की बड़ी हिट साबित हुर्इं। वर्ष 2010 में आई आतंक विरोधी ड्रामा फिल्म ‘माय नेम इज खान’ के लिए एक बार फिर उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशन की श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

‘कल हो ना हो’, ‘दोस्ताना’, ‘रब ने बना दी जोड़ी’, ‘वेक अप सिड’, ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’, ‘ये जवानी है दीवानी’, ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ उनके करियर की बेहतरीन फिल्मों में से हैं। करन अभी तक अविवाहित हैं, वह हाल ही में दो जुड़वा बच्चों यश और रूही के सेरोगसी के जरिए पिता बने। - एजेंसी 

भारत आए ब्रैड पिट, शाहरुख से सिनेमा और नृत्य पर की बातचीत

टीम इंडिया के साथ बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियों ने देखा फिल्म 'सचिन अ बिलियन ड्रीम्स' का प्रीमियर

श्वेता तिवारी ने अपने बेटे रेयांश के साथ करवाया फोटोशूट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.