प्रदेश में चार हजार से अधिक चिकित्सकों के पद भरे

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 03:12:58 PM
Over four thousand physicians in the state

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सकों के चार हजार से अधिक पद भरे गए हैं तथा 684 पदों पर चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रियाधीन है। श्री सराफ ने आज विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक बच्चू सिंह के मूल प्रश्न का जवाब देते हुये कहा कि चिकित्सालयों में जहां भवन नहीं है वहां वैकल्पिक व्यवस्था के तहत अस्पताल संचालित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कई स्थानों पर भूमि की उपलब्धता नही होने के कारण अपने भवन नही है और जहां स्थान उपलब्ध हो जाएगा, तो वहां भवन बनवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बयाना में नया तहसील भवन बन गया है और पुराने तहसील भवन में स्थानांतरिक कर दिया जायेगा और यदि यह भी संभव नही हुआ तो वर्तमान भवन में ही निर्माण कार्य शुरू कराया जायेगा।

शारीरिक शिक्षक के पद को नियमों में एनकेडर किये जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन

प्रश्नकाल शुरू होते ही मंत्री के सदन में मौजूद नही होने पर कांग्रेस के डोटासरा ने कहा कि सरकार जनहित के मुददो पर गंभीर नही है। उन्होंने कहा कि सदन का मजारक उठाया जा रहा है। इसी दौरान श्री सराफ के सदन में आ जाने पर उन्होंने आसन से आग्रह किया कि देरी से आने के कारण मंत्री को प्रताडना दी जाय। इस पर विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल ने मुस्कराते हुये श्री सराफ का बचाव किया।

श्री सराफ ने कहा कि बजट घोषणा वर्ष 2016-17 में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बयाना में शैय्याओं की संख्या 75 से बढ़ाकर 100 करने की घोषणा की गई थी, जिसके अनुसार अतिरिक्त पद सृजित किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 100 बैड के मापदण्ड के अनुसार विस्तार की कार्यवाही हेतु वर्तमान अस्पताल परिसर में पर्याप्त स्थान उपलब्ध नहीं है। इस कारण वर्तमान में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बयाना पर 75 बैड लगाये जाकर मरीजों को चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि विस्तार की कार्यवाही हेतु भूमि उपलब्ध करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं। भूमि उपलब्ध होने के पश्चात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बयाना में 100 बैड के अनुसार मरीजों को चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध करवाई जा सकेंगी।

आईटी क्षेत्र के हितों की रक्षा के लिए सरकार गंभीर: सुषमा

उन्होंने कहा कि बयाना में स्वीकृत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कुल 63 पद रिक्त हैं। इनमें 18 पद चिकित्सकों के तथा 45 पद अराजपत्रित संवर्ग के हैं। उन्होंने विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने कहा कि पदोन्नति के रिक्त पदों को डी.ए.सी.पी. के अन्तर्गत पदोन्नत चिकित्सकों से पीजी सर्टिफिकेट कोर्स फॉर स्पेशियलाइजेशन कोर्स पूर्ण चिकित्सक उपलब्ध होने पर यथासंभव शीघ्र लगाने के प्रयास किये जायेंगे।

कोलकाता नगर निगम में 100 लेबोरेटरी तकनीशियनों की भर्ती

645 ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.