इन फील्ड्स में नौकरी पानी है तो,किसी डिग्री की ज़रूरत नहीं 

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Nov 2016 03:32:48 PM
no degrees for these fields

वैसे तो ये बात आम है की आप जिस स्ट्रीम से अपनी पढाई करते है , उसी फिल्ड से में आगे जाकर जॉब करना चाहते है।  और यही सही भी होता है। लेकिन अभी ऐसे कई फील्ड्स है जिसमे जॉब पाने के लिए आपको किसी खास डिग्री की ज़रूरत नहीं। जैसे ये कुछ खास जॉब फील्ड्स -

लड़कियों को कमतर आंकने से बढ़ता है गणित में लैंगिक अंतर

मोबाइल एप्प डिजाइनर
अगर आपको टेक्निकल डिजाइनिंग का शौख है तो आप मोबलिए ऐप डिज़ाइनर के तौर पर नौकरी पा सकते है।  नौकरी को पाने के लिए आपके पास डिजाइन प्रिंसीपल और पैटर्न्स की अच्छी समझ होनी चाहिए. साथ ही विजुअल कम्यूनिकेशन स्किल्स भी होने चाहिए.

एमपी के सरकारी विद्यालयों में किस्से कहानियों के ज़रिये होगी पढाई

सोशल मीडिया मेनेजर
सोशल मीडिया मैनेजर नए जमाने की क्रिएटिव जॉब है. एक सोशल मीडिया मैनेजर को ट्विटर, फेसबुक और लिंक्डइन जैसी साइट्स पर अपनी कंपनी का स्टेटस अपडेट लिखना, प्रमोशन कंटेंट बनाना, सवालों के जवाब देना और कमेंट्स का रिप्लाई करना जैसे काम करने होते हैं. अगर आपके भीक्रिएटिव हैं और लिखना पसंद करते हैं, तो ये जॉब के लिए बेस्ट साबित होगी.

ऑस्कर के लिए चीन की एंट्री के रूप में अपनी फिल्म चुने जाने पर रोमांचित है नेहा धूपिया 


जूनियर डेवलपर 
अगर टेक्निकल फील्ड में बिना डिग्री के करियर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप बतौर जूनियर डेवलपर जॉब कर सकते हैं. जूनियर डेवलपर्स उन वेबसाइट्स और एप्लीकेशंस के कोड बनाने में अहम योगदान अदा करते हैं, जिनका हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं. एक जूनियर डेवलपर बनने के लिए आपको एचटीएमएल और सीएसएस, जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी, रूबी और पाइथन जैसी प्रोग्रामिंग लैंगवेज की समझ होनी चाहिए. 

'द ट्रिप' के लिये रोमांचित है लीजा हेडन

कस्टमर सुपोर्ट 
अगर किसी भी कंपनी को बाजार में अपना प्रोडक्ट चलाना है तो इसके लिए कस्टमर को संतुष्ट करना सबसे जरूरी है. कस्टमर सपोर्ट एक ऐसा ही प्रोफेशन है जो कस्टमर्स का पूरा ख्याल रखने के लिए ही बना है. अगर आपके पास अच्छे कम्यूनिकेशन स्किल्स हैं तो आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं.

मगधीरा में काम कर सकते है टाइगर श्राफ !



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.