एमपी के सरकारी विद्यालयों में किस्से कहानियों के ज़रिये होगी पढाई 

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Nov 2016 03:11:24 PM
MP's government school

मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने कहा है, की अब से बच्चों की पढाई किस्से कहानियो के ज़रिये किये जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग से हर सरकारी विद्यालयों को आदेश किया गया। यह जानकारी शुक्रवार को ही दे दी गयी है। ये जानकारी सरकार ने  'पढ़े भारत-बढ़े भारत' कार्यक्रम के तहत स्कूल के बच्चों में भाषा के ज्ञान को मजबूती देने के लिए अनेक सुझाव राज्य सरकारों को दिए हैं

जम्मू कश्मीर के स्कूलों के समय में बदलाव के आदेश दिए सरकार ने 


राज्य शिक्षा केन्द्र के आयुक्त की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि कक्षा में पढ़ाने के साथ-साथ बाल-सभा की गतिविधियों में कहानी सुनने और सुनाने को शामिल किया जाए. सरकारी स्कूलों में शिक्षक कक्षा में शिक्षण कार्य प्रारंभ करने से पहले अनिवार्य रूप से कहानी सुनाएं. साथ ही बाल-सभा में कहानी सुनाने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया जाए. 

डिजाइनिंग में बैचलर्स और मास्टर्स करे NID से 


इसके अलावा राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जिला शिक्षाधिकारियों को एक परिपत्र भी भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि कहानियां शिक्षा का शक्तिशाली माध्यम होती हैं. वे मजेदार, प्रेरणादायी और चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं. कहानी सुनाने की विधा का उपयोग गणित और विज्ञान सहित कई तरह के विषयों में आकर्षक तरीके से विषय वस्तु और समस्याएं प्रस्तुत करने के लिये किया जा सकता है.

ऑफिस में रखे खुद को अप टू डेट

दिल्ली यूनिवर्सिटी पत्रकारिता में पांच साल का इंटेग्रेटेड कोर्स शुरू करेगी

56 पदों के लिए वेकैंसी निकाली NPCL ने
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.