ऑटोमेशन के दौर में 2021 तक वैश्विक स्तर पर मौजूदा 10 में से चार नौकरियां खत्म हो जाएंगी : विशेषज्ञ

Samachar Jagat | Sunday, 26 Mar 2017 04:04:14 PM
Automation rounds up to 2021 globally Will end 4 of the existing 10 jobs

नई दिल्ली। विभिन्न क्षेत्रों में आटोमेशन या स्वचालन को बढ़ावा दिया जा रहा है और इससे रोजगार पर असर पड़ेगा। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे आसार है कि इससे वैश्विक स्तर पर 2021 तक प्रत्येक 10 में 4 नौकरियां खत्म हो जाएंगी।

कोर्ट के आदेश के बाद अब केवल 171 अभ्यर्थी ही दे पाएंगे RAS मुख्य परीक्षा

इंजीनियरिंग, विनिर्माण, वाहन, आईटी और बैंक जैसे क्षेत्रों में ऑटोमेशन एक नया चलन है। जैसे-जैसे स्वचालन ऑटोमेशन अपनाने की गति तेज होगी, श्रम गहन क्षेत्र प्रभावित होंगे। पीपुल स्ट्रांग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और संस्थापक पंकज बंसल के अनुसार अगले तीन-चार साल में बदलाव होगा। पहला बड़ा प्रभाव विनिर्माण, आईटी और आईटी संबंधित क्षेत्रों, सुरक्षा सेवाओं और कृषि पर दिखेगा।

बंसल ने कहा, ‘‘ हमारा अनुमान है कि 2021 तक वैश्विक स्तर पर आटोमेशन के कारण (मौजूदा) 10 में से 4 नौकरियों खत्म हो जाएंगी। इसमें से प्रत्येक चार में से एक भारत में होगा। कुल मिलाकर भारत में 23 प्रतिशत रोजगार की कमी होगी।’’

भारत में विभिन्न क्षेत्रों में सालाना 55 लाख रोजगार सृजित होते हैं लेकिन जरूरी प्रतिभा की कमी से यह पूरा भर नहीं पाता। आटोमेशन से यह अंतर और बढ़ेगा।

सरकारी दफ्तरों और रुहेलखंड विवि के बाद अब बरेली कॉलेज में लागू होगा ड्रेस कोड

प्रतिभा प्रबंधन समाधान प्रदाता कंपनी केसी ओसीजी इंडिया के क्षेत्रीय निदेशक फ्रांसिस पदामदान ने कहा, ‘‘पांच साल पहले अगर एसेंबली लाइन में 1,500 लोगों के लिए काम होता था, वह घटकर 500 पर आ गया है। इसका कारण कौशल के मुकाबले स्वचालन पर जोर है।’’

पीपुल स्ट्रांग के बसंल ने कहा कि इस समस्या के समाधान के लिये सरकार को दो प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान देने की जरूरत है। पहला बीच के बाजार को मजबूत करने तथा कार्यबल के कौशल को निखारने पर ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि स्वचालन के कारण सृजित होने वाले नये रोजगार वे हासिल कर सके।

केली ओसीजी इंडिया के पदामदान का मानना है कि स्वचालन से सभी रोजगार खत्म नहीं होंगे। आपको रोबोट बनाने और उस पर नजर रखने के लिये भी लोगों की जरूरत होगी। रोजगार के निचले हिस्से पर प्रभाव पड़ेगा लेकिन नये रोजगार भी सृजित होंगे।- भाषा

अतिशेष शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण तय समय में होगा : शाह

शिक्षाविदों की कार्यशाला प्रारंभ

रोजगार मेले में 40 से ज्यादा कंपनियों ने लिया हिस्सा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.