तैयार है टाटा मोटर्स, वाणिज्यिक वाहनों की संपूर्ण श्रृंखला को बीएस-4 इंजन से करेगी लैस

Samachar Jagat | Thursday, 27 Apr 2017 10:43:32 AM
Tata Motors is ready to introduce BS-4 engines in the entire range of commercial vehicles

मुंबई। टाटा मोटर्स ने बीएस-4 मानकों वाले दो इंजन तैयार किए हैं जिसमें एससीआर (सेलेक्टिव कैटालिटिक रिडक्शन) और ईजीआर (एक्जॉस्ट गैस रीसर्कुलेशन) तकनीकों का उपयोग किया गया है। इससे वाहन को चलाने में लागत कम आएगी।

देखिए टीवीएस की बीएमडब्ल्यू इंजन वाली सुपर बाइक

कंपनी ने एक बयान में बताया कि ईजीआर तकनीक को 2010 में अपनाया गया था। यह लघु और मध्यम श्रेणी के वाणिज्यिक वाहनों की जरूरत को पूरा करते हैं जबकि एससीआर को 2014 में अपनाया गया जो मध्यम और भारी श्रेणी के वाणिज्यिक वाहनों में काम आते हैं। टाटा मोटर्स को बीएस-6 मानक के अनुरूप वाहन पेश करने में मदद करेगा जिन्हें अप्रैल 2020 से परिचालन में लाया जाना है।

एससीआर तकनीक इंजन को और अधिक उचित तरीके से चलाने में मदद करती है जिससे उसकी क्षमता बढ़ती है और ईंधन खपत कम होती है। वहीं ईजीआर एक कम लागत वाली, सामान्य और एकीकृत तकनीक है। यह दोनों ही तकनीक नाइट्रोजन ऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करते हैं।

कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में वृद्धि करना चाहती है मारुति 

कंपनी के वाणिज्यिक वाहन विभाग के कार्यकारी निदेशक रविंद्र पिशारोडी ने बताया कि दोनों ही इंजन को टाटा-क्युमिन्स ने विकसित किया है। यह टाटा मोटर्स और अमेरिका की क्युमिन्स इंक का संयुक्त उपक्रम है।

होंडा जल्द उतारेगी स्कूटर और बाइक के चार नए मॉडल

आयशर ने पेश किए बीएस4 उत्सर्जन मानक वाले भारी क्षमता वाले ट्रक

बोली लगाकर पाएं सुपरकार चलाने का मौका



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.