ऋषि गौतम ने क्यों दिया इंद्र को श्राप

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2016 04:19:56 PM
Why did Gautam Rishi cursed Indra

ऋषि गौतम अपनी पत्नी के साथ सुख से रहते थे। माता अहिल्या इतनी सुंदर थी कि उनके रूप की चर्चा तीनों लोक में थी। जब यह बात देवराज इंद्र को पता चली तो वो उनके प्रति आकर्षित हो गए। एक दिन जब ऋषि गौतम अपनी कुटिया से बाहर गए तो इंद्र गौतम ऋषि का रूप रखकर माता अहिल्या के पास आए और उन पर मोहित हो गए। लेकिन जब गौतम ऋषि घर लौटे तो, अपने ही स्वरूप को देखकर चौंक गए।

जानिए! हनुमान जी ने क्यों दिए भीम को अपने तीन बाल

इंद्र अपने असली रूप में आए और ऋषि से क्षमा याचना करने लगे। तब गौतम ऋषि ने इंद्र को नपुंसक बनने का शाप दे दिया ( यह शाप अलग-अलग पौराणिक ग्रंथों में अलग-अलग तरीके से बताया गया है) और अपनी पत्नी अहिल्या को पत्थर की शिला बन जाने का शाप दिया।

इस मंदिर में राजा विक्रमादित्य चढ़ाते थे अपना सिर

देवराज इंद्र को मिले शाप से देवगण काफी दुःखी हो गए। ऋषि गौतम ने अपनी पत्नी अहिल्या से कहा कि तुम्हें इसी तरह ही प्रायश्चित करना होगा और जब भगवान विष्णु के मानवरूप श्रीराम यहां आएंगे और इस शिला पर अपने पवित्र चरण रखेंगे। तब तुम्हारा उद्धार होगा। ऐसा ही हुआ जब भगवान विष्णु ने रामावतार लिया उस समय उन्होंने अहिल्या को स्पर्श कर उसका उद्धार किया।

Read more:

पासपोर्ट, लाइसेंस बनवाने के लिए देना होगा ज्यादा शुल्क

SBI बैंक ने फेस्टिवल ऑफर में घटाईं होम लोन की दरें, घर लेना हुआ आसान

गुड़गांव के इस स्कूल में 10वीं-12वीं के अलावा सरे क्लासेस की छुट्टी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.