हर 41 साल बाद यहां के लोगों से मिलने के लिए आते हैं हनुमान जी, अब आएंगे इस साल

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 07:00:01 AM
Every 41 years the Hanuman come to meet people in Here

एक जगह ऐसी है जहां आज भी हनुमानजी हर 41 साल बाद यहां के लोगों से मिलने के लिए आते हैं। हनु पुस्तिका में लिखी गई जानकारियों और अध्ययनकर्ताओं के अनुसार मातंगों का हनुमानजी के साथ विचित्र संबंध हैं, मातंगों अनुसार हनुमानजी ने उनको वचन दिया था कि "मैं प्रत्येक 41 वर्ष में तुमसे मिलने आऊंगा और आत्मज्ञान दूंगा।" अपने वचन के अनुसार, हर 41 साल बाद हनुमानजी उन्हें आत्मज्ञान देकर आत्म शुद्धि करने के लिए आते हैं।

इंद्र के इस श्राप के कारण हर माह महिलाओं को भोगनी पड़ती है ये पीड़ा

जब हनुमानजी उनके पास 41 साल बाद रहने आते हैं, तो उनके द्वारा उस प्रवास के दौरान किए गए हर कार्य और उनके द्वारा बोले गए प्रत्येक शब्द का एक-एक मिनट का विवरण इन आदिवासियों के मुखिया बाबा मातंग अपनी ‘हनु पुस्तिका’ में नोट करते हैं। 2014 के प्रवास के दौरान हनुमानजी द्वारा जंगल वासियों के साथ की गई सभी लीलाओं का विवरण भी इसी पुस्तिका में नोट किया गया है।

इन महिलाओं ने महाभारत में निभाई अपनी अहम भूमिका

आपको बता दें कि जंगलों में एक ऐसा कबीलाई समूह है जो पूर्णतः बाहरी समाज से कटा हुआ है। उनका रहन-सहन और पहनावा भी अलग है। उनकी भाषा भी प्रचलित भाषा से अलग है। इस संगठन का उद्देश्य मानव जाति को फिर से हनुमानजी से जोड़ना है। यहां के लोगों के अनुसार, 27 मई 2014 हनुमानजी ने इस आदिवासी समूह के साथ अंतिम दिन बिताया था और अब हनुमान जी 2055 में फिर से इनसे मिलने के लिए आएंगे।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

महिलाओं के घूमने के लिए विदेशों में ये जगह हैं पूरी तरह सुरक्षित

बहुत ही अद्भुत हैं आंध्र प्रदेश की ये गुफाएं

राम ने क्यों सुनाई लक्ष्मण को मृत्युदंड की सजा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.