12 मार्च को है होली, जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

Samachar Jagat | Thursday, 09 Mar 2017 02:37:51 PM
the auspicious time for Holika Dahan 2017

हिंदूओं का प्रमुख त्योहार है होली, इस त्योहार हो सभी मिलजुल कर बड़े ही हर्षाल्लास से मनाते हैं। फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथी को प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है।

व्यापार में सफलता के लिए इन नियमों को ध्यान में रखकर बनवाएं Visiting Card

इस बार 12 मार्च को पूर्णिमा उदय व्यापिनी है, वहीं इस दिन भद्रा का मुख सांय 5 बजकर 35 मिनट से 7 बजकर 33 मिनट तक है। इसी कारण इस साल होलिका दहन सांय 6 बजकर 30 मिनट से 8 बजकर 35 मिनट तक किया जाएगा।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार होलिका दहन या पूजन भद्रा के मुख को त्याग करके करना शुभफलदायक होता है। वहीं होलिका दहन के बाद इसकी राख को घर के चारों ओर और दरवाजे पर छिड़कना चाहिए।

संध्या के समय अगर कोई मांगे ये चीजें तो देने से साफ कर दें इंकार

ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियों का घर में प्रवेश नहीं होता है। माना जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। मान्यता है कि अगर होली दहन के समय होली का धुंआ पूर्व की ओर जाए अर्थात् पश्चिम की हवा चले तो राजा और प्रजा दोनों का सुख, दक्षिण की हवा चले तो देश भंग तथा दुर्भिक्ष हो, राज्य विग्रह।

पूर्व की हवा चले तो अर्थात् धुआं पश्चिम को जाए तो धन- सम्पति बढ़े, उत्तर की हवा चले तो धान्य की वृद्धि हो और यदि होली का धुआं सीधा जाए तो राज्य छूटे यानि चुनाव हो। इस बार देखते हैं हवा की दिशा क्या निर्धारित करती है।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

विवाह में हो रही है देरी तो 5 बुधवार करें ये उपाय

उबलते दूध का उफान आपकी जिंदगी में ला सकता है तूफान

अगर आपकी कुंडली में है ये योग तो आप हैं बहुत खास

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.