नवरात्रों में ये सुपरड्रिंक्स देगें आपको एनर्जी

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 09:29:40 AM
These superdrinks will give you energy in Navratri

नवरात्रों का आगाज होने वाला है। पूरे देशभर में नवरात्रों का जश्न देखते ही बनता है। 9 दिन चलनें वाले इन नवरात्रों में लोग अपनी श्रध्दा और भक्ति से नवरात्रों का व्रत रखते है। कुछ लोग केवल फलाहार तो कोई नराहार, तो कोई सागार करके नवरात्रा करते है। ऐसे में शारीरिक कमजोरी आना लाजमी है।

याददाश्त को खत्म कर सकता है कफ सिरप, खांसी में अपनाएं ये तरीका

चूकिं गर्मयों का मौसम शुरु हो चुका है, और इस मौसम में कई बिमारियों से बचने और शरीर में ताकत बनाएं रखनें के लिए दिन में एक समय खाना खाना पर्याप्त नहीं होता। पूरे दिन के कई ऐसे काम होते है जिनमें पूरी एनर्जी की जरुरुत होती है, उन्हें करनें के लिए आपका स्वस्थ होना जरुरी है।

आज हम आपको बताने जा रहे है नवरात्रों के लिए कुछ ऐसी ड्रिंक्स जो आपको रखेगें पूरे दिन एनर्जी से भरपूर। तो आइए जानते है इन ड्रिंक्स के बारे में।

:- गर्मियों के इस मौसम में छाछ या लस्सी पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ये ना सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि ये आपकी शारीरिक आवश्यकताओं की भी पूूर्ति करती है। व्रत वाले दिनों में आप इसका सेवन कर सकती है।

:- चाय उन पेय पदार्थों में से है जिसका सेवन करनें से हमारे शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है। व्रत वाले दिन बिना खाए पीए रहनें के कारण आप अपने आप को थका थका सा महसूस करती है, ऐसे में चाय या कॉफी जिसका भी आप सेवन करती है, आपकी थकान को दूर करनें के लिए बेहतर विकल्पों में से एक है।

औषधीय गुणों से भरपूर होती है अंजीर, जानिए स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभकारी

:- व्रत में फ्रैश फ्रूट्स का ज्यूस भी आपके शरीर को तरोताजा करनें के साथ ही एनर्जी भी देगा। लेकिन याद रखे कि बाजार के डिब्बाबंद, या बाजार के ज्यूस से बेहतर आप घर पर ज्यूस बनाकर पीएं।

:- व्रत वाले दिनों में आप दूध का सेवन भी करें। क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर के लिए बेहतर साबित होती है। इससे ना सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि ये शरीर की व्रत से आए कमजोरी की पूर्ति भी करता है।    

:- दिननभर में करीब 10 गिलास पानी पीना जरुरी है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नींबू से तैयार नींबू पानी भी पी सकते है। शरीर की गर्मी को दूर करनें के लिए यह सबसे बेहतर विकल्प है।

(Source - Google)

ऑफिस में काम करते समय आंखो की थकान दूर करनें के लिए अपनाएं ये तरीके 

बॉडी के इन दो बिंदुओं को दबानें से जोड़ो के दर्द और पीठ दर्द में मिलेगी तुरंत राहत 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.