आपके पैरों में भी है सूजन की प्रॉब्लम, तो अपनाये ये घरेलू उपाए...

Samachar Jagat | Saturday, 03 Jun 2017 12:55:38 PM
There is also inflammation problem in your feet then these home remedies

नई दिल्ली। ज्यादातर गर्भवति महिलाओं के पैरों में सूजन हो जाती है। इसके अलावा मोटापे और अधिक देर तक खड़े रहने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। पैरों में अधिक सूजन होने से व्यक्ति को खड़े होने और चलने में भी काफी परेशानी होती है। सूजन के और भी कारण हो सकते है, जैसे- थकावट, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, मोटापा, किडनी या लीवर की कोई समस्या। तो जानते है, इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाए...

गाजर नहीं, आंखों की रोशनी के लिए खाएं अंगूर

पैरों की सिंकाई
सूजन दूर करने के लिए पैरों की सिंकाई कर सकते हैं। इसके लिए 2 टब लें और 1 में गर्म और दूसरे में ठंडा पानी भरें। पहले पैरों को 3-4 मिनट गर्म पानी में डालें और उसके बाद पैरों को 1 मिनट के लिए ठंडे पानी में डालें। इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराने से पैरों की सूजन ठीक हो जाती है। 

मसाज
पैरों में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है जो सूजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए जैतून या सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और हाथों से 5 मिनट तक पैरों की मसाज करें। 

अदरक
किसी भी तेल में अदरक के टुकड़े डालकर गर्म करें और इस तेल से पैरों की मसाज करने से सूजन कम होती है। इसके अलावा अदरक की चाय या इसको कच्चा खाने से भी फायदा होता है।

दिल की बिमारी से जझू रहा ढाई माह का पाकिस्तानी बच्चा, मेडिकल वीजा जारी

नींबू पानी
 पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों की सूजन  कम करने के लिए नींबू पानी पिए। क्योंकि नींबू पानी पीने से शरीर की अंदरूनी गदंगी बाहर निकलती है। इसके लिए 1 कप हल्के गर्म पानी में 2 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है।

एक्सरसाइज
पैरों की सूजन को कम करने के लिए सबसे आसान तरीका है व्यायाम करना। हफ्ते में 5 दिन आधा घंटा जॉगिंग या सैर करने से पैरों में खून का दौरा सही तरीके से पहुंचता है जिससे सूजन कम होती है।

sourse google

ड्रायफ्रूट्स का अधिक सेवन पंहुचा सकता है आपके शरीर को नुकसान....

अधिक सिरदर्द होने का कारण बन सकते है ये आहार!

क्या आप जानते हैं कैंसर के शुरूआती लक्षणों को! 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.