जयपुर : आखा तीज पर मंदिरों और बाजारों में भीड़

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2017 01:45:38 PM
Akshaya Tritiya festival in jaipur

जयपुर। राजधानी जयपुर में अक्षय तृतीया के अवसर पर मंदिरों और बाजारों में भीड़ नजर आ रही है। जहां सुबह से ही लोग मंदिरों में जाकर भगवान की विशेष पूजा-अर्चना कर रहे हैं, वहीं आज अबूझ सावा होने के कारण लोग बाजारों में शादी की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। अक्षर तृतीया के अवसर पर मंदिरों में भगवान को नए वस्त्र धारण कराए गए हैं और उन्हें चंदन का लेप लगाया गया है। भगवान को ठंडे पकवानों जैसे आम का रस, शीतल पेय अर्पित किए गए हैं। वहीं उन्हें गर्मी के वस्त्र यानि सूती पोशाक धारण कराई गई है।

अक्षय तृतीया पर करें इस एक मंत्र का जाप, कभी नहीं होगी धन की कमी

बाल विवाह पर कड़ी नजर :-

अक्षय तृतीया पर सबसे ज्यादा बाल विवाह होते हैं, ऐसे में बाल विवाह को रोकने के लिए प्रशासन ने कड़ी तैयारी की है। प्रशासन की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी करने के साथ ही विशेष मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

28 या 29 अप्रैल किस दिन है अक्षय तृतीया, जानें शुभ मुहूर्त

बारातों के बीच फंसा नजर आएगा जयपुर

आखा तीज पर राजधानी की सड़को पर निकली बरातें यातायात व्यवस्था को जाम कर देगी। सड़क पर बारात और वाहनों की रेलमपेल के बीच रास्ते में ही वाहन पार्क करने से यातायात पर ब्रेक लग जाएगा। जिन मुख्य सड़कों पर विवाह स्थल हैं, वहां जाम में देर रात तक वाहन चालक फंसे नजर आएंगे। शहर के सभी विवाह स्थल शादी के लिए बुक होने से जाम के हालात शहर के बाहरी क्षेत्रों में भी देखने को मिलेंगे। शहर में करीब डेढ़ से दो हजार शादियां होनी हैं। शाम होने के साथ ही सड़कों पर बारात निकाले जाने से रास्ते बंद हो जाएंगे। ऐसे में यातायात की रफ्तार भी धीमी होती नजर आएगी। इसके बाद तो जगह-जगह जाम के हालात बन सकते हैं।

आखिर क्यों किया भगवान परशुराम ने 21 बार क्षत्रियों का नाश

जानिए! क्यों है अक्षय तृतीया का इतना महत्व

अक्षय तृतीया की कथा

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.