शिक्षा के ढांचे में बड़े परिवर्तन के साथ गुणात्मक शिक्षा पर दे ध्यान: जावड़ेकर

Samachar Jagat | Saturday, 03 Jun 2017 12:09:22 PM
Paying attention to qualitative education with major changes in education structure Javadekar

नई दिल्ली। पंजाब शिक्षा विभाग की ओर से केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से स्कूल शिक्षा में नई योजनाओ और बेहतर प्रबंधों के लिए उत्तरी भारत के 8 राज्यों की आयोजित 2 दिवसीय क्षेत्रीय समारोह का आज चंडीगढ़ में समापन हुआ। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 2 दिवसीय कांफ्रैंस की समाप्ति पर सभी को गुणात्मक शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि शिक्षा के ढांचे में बड़े परिवर्तन लाने की जरूरत है ताकि हर बच्चे को गुणात्मक शिक्षा मिल सके। 

राजस्थान में एक हजार डॉक्टरों की होगी भर्ती

उन्होंने सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे में सुधार लाने की बात करते हुए कहा कि यह धारणा समाप्त करने की आवश्यकता है कि प्राइवेट स्कूलों, महंगी शिक्षा तथा केवल अंग्रेजी में शिक्षा ही बढिय़ा शिक्षा होती है। उन्होंने नवोदय और केंद्रीय विद्यालयों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की बेहतर उदाहरण बताया। 

जामिया मिलिया कोचिंग सेंटर के 27 स्टूडेंट का सिविल सर्विस में हुआ चयन

केंद्रीय मंत्री ने कुछ अहम घोषणाएं करते हुये कहा कि भारत सरकार शीघ्र ही एक बिल लाकर आरटीई में संशोधन करने जा रही है, जिसमें फेल न करने की नीति समाप्त करके 5वीं एवं 8वीं की बोर्ड परीक्षा पुन:आरंभ करने का अधिकार राज्यों को दिया जाएगा। इसी प्रकार उन्होंने लर्निंग आउटकम मूल्यांकन चार्ट बनाने की बात कही। 

sourse google 

CBSE 3 जून को कर सकता है 10वीं के परिणाम जारी

पीटीईटी 2017ः जोधपुर के अरुण देवड़ा और झुंझुनूं की विनीता ने किया टॉप

अगले पांच साल में 70 लाख युवाओं को रोजगार के मौके



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.