IIT-दिल्ली बताएगा गौ उत्पादों के फायदे, होगा दो दिवसीय वर्कशॉप

Samachar Jagat | Monday, 19 Dec 2016 09:32:30 AM
IIT-DELHI WORKSHOP

जल्द ही एक वर्कशॉप आयोजित करने जा रहा है आईआईटी-दिल्ली जिसका थीम होगा 'साइंटिफिक वेलिडेशन ऑफ़ पंचगव्य'. जिसमे खासतौर से गायों की पांच चीज़ों मूत्र,दूध,दही,घी और गोबर से तैयार किये गए उत्पादों की उपयोगिता के बारे में बात करेंगे। इन पांच तत्वो पर चर्चा होने वाले इस दो दिवसीय वर्कशॉप में कुल 125 से भी ज्यादा वैज्ञानिक भाग लेंगे। साथ ही अन्य रिसर्च लेबोरेट्री भी इसमें शिरकत करेंगे, जो इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से ही होंगे। 

IIT खड़गपुर का रिकॉर्ड, दो हफ्ते में 1000 से ज्यादा जॉब ऑफर 

इस वर्कशॉप में वैज्ञानिक और प्रोफेसर उन पंचगव्य से बने उत्पादों को गांव के उन्नति और दवाइयों के लिए किस तरह प्रयोग में लाया जाये साथ खाद्य पदार्थों के लिए भी।  गौरतलब है कि 'साइंटिफिक वेलिडेशन एंड रिसर्च ऑन पंचगव्‍य' को सेंटर फॉर रूरल डेवलेपमेंट एंड टेक्‍नोलॉजी, IIT दिल्‍ली मिलकर आयोजित कर रहा है।  HRD के तहत चलाया जा रहा उन्‍नत भारत अभियान भी इसमें सहभागी है। 

NCERT का 24 राज्यो में बीएड संस्थान खोलने का इरादा 

आईआईटी-दिल्ली के एक प्रोफेसर ने कहा, 'पंचगव्‍य भारत में पहले से मौजूद है।  अब इसके और इससे संबंधित उत्‍पादों का वैज्ञानिक प्रमाणन आवश्‍यक हो गया है। हम यह देखने का प्रयास करेंगे कि इसके फायदों का जो दावा किया जाता है वह ठीक है या नहीं।  एक बार सर्टिफाई होने पर ये उत्‍पाद और लोकप्रिय हो जाएंगे।

READ MORE :

ऐसे कारण जो आपको कार के टायर बदलनें के लिए कर देगें मजूबर

अगर आपके पास है रिलायंस जियो की सिम तो ये स्मार्टफोन है अच्छे ऑप्शन

जल्द हो सकता है पेश सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.