गाड़ी नहीं दे रही अच्छा माइलेज तो अपनाएं ये टिप्स

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Dec 2016 10:01:48 AM
These tips will increase the mileage of the car

लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में हो रही वृध्दि का सीधा असर आपकी जेब में पड़ता है। कारण होता है गाड़ी का माइलेज। अक्सर गाड़ी चलानें वालों की ये शिकायत होती है कि कुछ समय बाद ही गाड़ी अच्छा माइलेज नहीं देती है। जो आपकी जेब पर पड़ता है भारी। ऐसे में कार खरीदते समय भी जो बात ध्यान में रखी जाती है वह है गाड़ी कितना माइलेज देती है।

जल्द ही फिंगरप्रिंट स्कैनर का विकल्प भी आएगा कार में

लेकिन कभी आपनें इस बात पर गौर किया है कि कार आनें के शुरुआती दिनों में कार अच्छा माइलेज देती है लेकिन कुछ दिन बाद ही उसके माइलेज में कमी आनें लगती है। इसके जिम्मेदार भी आप ही होते है। जी हां कार के रखरखाव में कमी इसका सबसे बड़ा कारण होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बतानें जा रहे है जो आपकी कार के माइलेज को बढ़ानें के लिए मददगार सिध्द होगें।

= कार का माइलेज एक हद तक उसकी रखरखाव सर्विस पर निर्भर करता है। इसलिए यह आवश्यक है कि समयर समय पर कार की सर्विस करवाते रहे और जहां तक हो कार के रखरखाव पर भी ध्यान दें। इंजन ऑइल चेंज चेन लुब्रिकेशन पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है।

ड्राइविंग के दौरान कहीं आप तो नहीं दोहरातें ये गलतियां

= कार के टायर पर भी ध्यान देना बेहद आवश्यक है। टायर का उचित प्रेशर वाहन का माइलेज बढ़ानें में मददगार सिध्द हो सकता है। इससे वाहन भी सुरक्षित रहता है।

= क्लच का बे वजह इस्तेमाल करनें से बचे। अगर आप नए नए ही ही व्हीकल चलाना सीख रहे है तो इस बात का जरुर ध्यान दें कि बेवजह उसका इस्तेमाल करनें से बचे। इसका अधिक उपयोग करनें से गाड़ी के माइलेज पर असर पड़ता है।

= पास में जानें के लिए हर वक्त कार के उपयोग से बचें। जहां तक संभव हो गाड़ी का उपयोग हमेशा अधिक दूरी के लिए ही करें।

ल्यूसिड 'एयर' इलेक्ट्रिक कार के साथ रखेगी इलेक्ट्रिक कार बाजार में कदम

घर में रखें गिफ्ट की हुई ये चीज होगी बरकत

अगले साल ये दमदार कार देगी भारतीय बाजार में दस्तक    



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.