ड्राइविंग के दौरान कहीं आप तो नहीं दोहरातें ये गलतियां

Samachar Jagat | Monday, 19 Dec 2016 11:04:19 AM
Do you repeat these mistakes while driving

सुरक्षा के लिहाज से ड्राइविंग करते समय एक छोटी सी भूल जानलेवा साबित हो सकती है। लेकिन ऐसी ही कई भूलें अक्सर आमजन नियमित रुप करता है। जिन्हें अक्सर ध्यान देकर भी उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है। ऐसे में आप अपने लिए तो खतरा मोल लेते ही है साथ में ही आप परिवारजन को भी गंभीर चोट पहुंचा सकते है। कुछ तो ड्राइव करते समय इन बातों से ही अनजान रहते है ऐसे में अधूरा ज्ञान ही दुर्घटना का कारण बन जाते है। तो आइए आज हम आपको बताते है ऐसें कौनसे काम है जिन्हें आपको ध्यान में रखकर ड्राइव करना जरुरी है।

ल्यूसिड 'एयर' इलेक्ट्रिक कार के साथ रखेगी इलेक्ट्रिक कार बाजार में कदम

ट्रैफिक रुल्स को हमेशा करें फॉलो-

सड़क पर चलनें के अपनी रुल्स है। जिन्हें हमेशा फॉलो करना चाहिए। अगर आप इन्हें ठीक तरह से फॉलो नहीं करेगें तो बेशक आप दुर्घटना की चपेट में आ सकते है। इसलिए बेहतर है कि आप रुल्स को फॉलो करें। कितनी ही जल्दी क्यों ना हो रेल लाइट होते समय कभी उसे ना तोड़े। ऐसे में आप जुर्मानें का तो शिकार होगें ही साथ ही किसी गाडी के टक्कर भी हो सकती है।

एकाग्रता से चलाएं गाड़ी-

गाड़ी चलातें समय ड्राइवर के लिए बेहद आवश्यक है कि वह पूरी एकाग्रता से कार चलानें में अपना ध्यान दें। लेकिन ऐसा अक्सर नहीं होता है। ड्राइव करते समय फोन पर बात करना, चैटिंग करना एक साधारण सी बात है जो कि अक्सर हादसे को निमंत्रण देती है। ऐसे  में आवश्यक है कि आप ड्राइव करते समय फोन का इस्तेमाल ना ही करें। आजकल के हादसों में यह एक महत्वपूर्ण कारण बना हुआ है। वहीं गाड़ी में तेज आवाज में सॉन्ग सुनना, बातें करना भी आपके गाड़ी चलानें की एकाग्रता को भंग करते है।

अब चलेगा पता आपके सफर में कितना हमसफर है कार का टायर

गाड़ी की रफ्तार का ध्यान-

गाड़ी की रफ्तार को सामान्य रखे। तेज रफ्तार में गाड़ी तभी चलाएं जब आप किसी स्मूद और खाली सड़क पर हो। भीड़भाड़ या ट्रैफिक वाली जगह पर अपनी रफ्तार सामान्य रखे।

ड्राइव करनें से पहले साइड ग्लास को करें एडजेस्ट-

यह आवश्यक है कि कार को ड्राइव करनें से पहले कार के दोनों मिरर को ठीक तरह से एडजेस्ट करें।

2017 सुजुकी एस-क्रॉस इन दमदार फीचर्स से है लैस

घर में रखें गिफ्ट की हुई ये चीज होगी बरकत

स्त्रियों के वक्षस्थल से जानें उनके स्वभाव के बारे में



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.