मारुति ने पेश की न्यू डिजायर, कीमत 5.45 से 9.41 लाख रुपए

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2017 03:14:58 PM
Maruti launches new DZire

नई दिल्ली। देश की अग्रणी यात्री कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने आज अपने लोकप्रिय मॉडल डिजायर को बेहतर सुविधा और नये रूप में उतारा। नयी डिजायर की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपए के बीच है।

कंपनी ने दावा किया है कि नयी डिजायर बहुत ही ईंधन किफायती है। चार वर्ष के अनुसंधान और एक हजार करोड़ रुपये का निवेश नये मॉडल पर किया गया है।

Piaggio इंडिया ने वेस्पा एलेगेंट का विशेष संस्करण किया पेश

मारुति के प्रबंध निदेशक कीनाची आयूकावा और बिक्री एवं विपणन विभाग के कार्यकारी निदेशक आर.एस. कल्सी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नयी डिजायर की डिलीवरी आज से शुरू हो जायेगी। कंपनी ने इस माह के प्रारंभ में इसकी बुङ्क्षकग शुरू की थी। फिलहाल उत्पादन मानेसर संयंत्र में होगा।

श्री आयूकावा ने कहा कि कंपनी अपने उपभोक्ताओं के लिए बेहतर सुविधाओं को ध्यान में रखकर निरंतर नये मॉडल ला रही है। नयी डिजायर पहले की तुलना में वजन में बहुत कम है और उम्मीद है कि संभावित सेडान उपभोकतओं को अधिक आकर्षित करेगी।

नई डिजायर पेट्रोल में 1.2 लीटर के सीरिज इंजन के साथ पेश की गयी है और 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक माइलेज देगी। पेट्रोल के सात संस्करण हैं। पेट्रोल डिजायर की कीमत 5.45 लाख रुपये से 8.41 लाख रुपये के बीच है। डीजल डिजायर में 1.3 लीटर डीडीआईएस इंजन है जो 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर तक माइलेज देगी। डीजल में भी सात संस्करण हैं जिनकी कीमत 6.4 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपये के बीच है। कंपनी नयी डिजायर को सीएनजी और एसएचबीएस संस्करण में पेश नहीं करेगी।

होंडाः अफ्रीका ट्विन बाइक लाॅन्च, जाने खुबियां और कीमत

श्री कल्सी ने बताया कि नयी डिजायर को टैक्सी में इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। कंपनी इसे नेक्सा शो रूम से नहीं बेचेगी। उन्होंने कहा कि नयी कार युवाओं को काफी पसन्द आने की उम्मीद है।

इंजीनियरिंग विभाग के कार्यकारी निदेशक सी.वी. रमन ने बताया कि नये प्लेटफॉर्म पर तैयार नयी डिजायर में सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखा गया है। इसमें हैडलैंप एलईडी वाले हैं। आंतरिक साज-सज्जा में भी बहुत बदलाव किया गया है। इसकी लंबाई 3995 मिलिमीटर, ऊंचाई 1515 मिलिमीटर और चौड़ाई 1735 मिलिमीटर है। पेट्रोल संस्करण का वजन पिछले मॉडल की तुलना में 85 किलोग्राम और डीजल संस्करण का 105 किलोग्राम तक कम है।

होंडा अफ्रीका ट्विन की बुकिंग शुरू

ये सात तरीके जो गर्मियों में आपकी कार को बनाएंगे बेहतर

ISUZU वैश्विक परिचालन के लिए भारत से और अधिक कलपुर्जे लेगी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.