द्रविड़ के बाद गौतम गंभीर की नियुक्ति में देरी क्यों कर रहा है BCCI?

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Jul 2024 02:27:22 PM
Why is BCCI delaying the appointment of Gautam Gambhir after Dravid?

गौतम गंभीर और BCCI "वेतन वार्ता के अंतिम चरण" में हैं। जैसे ही उनका वेतन अंतिम रूप से तय हो जाएगा, BCCI उन्हें भारत का मुख्य कोच घोषित कर देगा।

अब जब राहुल द्रविड़ ने T20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ अपने कार्यकाल को सबसे शानदार तरीके से समाप्त कर दिया है, यह केवल समय की बात है जब गौतम गंभीर इस भूमिका को संभालेंगे। सवाल यह है कि कितना समय? पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज, द्रविड़ के T20 वर्ल्ड कप के बाद आगे न बढ़ने की पुष्टि के बाद से ही इस भूमिका के लिए प्रमुख उम्मीदवार रहे हैं। वास्तव में, गंभीर और डब्ल्यूवी रमन, अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक की क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा आयोजित साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरने वाले केवल दो आवेदक थे। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, गंभीर निश्चित रूप से भारत के अगले मुख्य कोच होंगे।

उत्तर वेतन वार्ता में छिपा है। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, गंभीर और BCCI "वेतन वार्ता के अंतिम चरण" में हैं। जैसे ही गंभीर का वेतन तय हो जाएगा, BCCI घोषणा कर देगा।

BCCI भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष) के मुख्य कोच के वेतन के बारे में विकल्प खुले रखता है। इसके लिए आवेदकों को आमंत्रित करने वाले विज्ञापन में उल्लेख किया गया था कि वेतन "बातचीत योग्य है और अनुभव के अनुसार होगा।" गंभीर को पिछले कोच राहुल द्रविड़ से अधिक वेतन मिलने की उम्मीद है, जिनका वार्षिक वेतन लगभग ₹12 करोड़ था। यह गंभीर का राष्ट्रीय स्तर पर पहला असाइनमेंट होगा। रिकॉर्ड के लिए, उन्होंने कभी भी किसी टीम के मुख्य कोच के रूप में कार्य नहीं किया है। उनका एकमात्र कोचिंग अनुभव आईपीएल में रहा है, जहां वह कुछ सीजन के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर थे, इसके बाद पिछले साल केकेआर में शिफ्ट हो गए थे और उन्हें आईपीएल जीतने में मदद की थी।

वर्तमान में, जिम्बाब्वे में भारतीय टीम एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के मार्गदर्शन में खेल रही है। BCCI सचिव जय शाह ने पुष्टि की है कि भारत एक नए मुख्य कोच के साथ श्रीलंका के लिए सफेद गेंद सीरीज के लिए यात्रा करेगा। रिपोर्ट यह भी जोड़ती है कि BCCI जल्द ही टीम के सहयोगी स्टाफ के लिए आवेदन आमंत्रित करेगा क्योंकि बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी दिलीप का कार्यकाल यूएसए और वेस्ट इंडीज में T20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया है।

सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति करते समय, BCCI मुख्य कोच को अंतिम निर्णय लेने की अनुमति देने का अभ्यास करता है। रिपोर्ट के अनुसार, गंभीर को आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपने सहयोगी स्टाफ को चुनने की पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी।

 

 

 

 

 

PC- TIMES OF INDIA 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.