कहां हैं मोहम्मद शमी? उन्हें न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम में क्यों नहीं चुना गया? जानें

varsha | Saturday, 12 Oct 2024 01:34:42 PM
Where is Mohammed Shami? Why wasn't he selected in India's Test squad for New Zealand series?

pc: hindustantimes

आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की तैयारी कर रहे भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। रोस्टर में कुछ बदलाव हुए, जसप्रीत बुमराह को उप-कप्तान बनाया गया।

एक आश्चर्यजनक कदम में, चयनकर्ताओं ने मोहम्मद शमी को टीम में शामिल नहीं किया। अनुभवी तेज गेंदबाज पिछले साल नवंबर में 2023 वनडे विश्व कप फाइनल के बाद से एक्शन से बाहर हैं। पिछले साल विश्व कप के दौरान चोट लगने के बाद उनकी सर्जरी हुई थी। वह आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में वापसी की उम्मीद कर रहे होंगे।

मोहम्मद शमी क्यों बाहर हुए?

चूंकि मैच भारत में होंगे, इसलिए रोहित शर्मा अपने स्पिन विभाग पर निर्भर होंगे, जिसमें आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव शामिल हैं।

इस बीच, तेज गेंदबाजी विभाग में बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाशदीप शामिल होंगे। शमी को रिकवर होने के लिए अधिक समय दिया है। यश दयाल, जिन्हें बांग्लादेश सीरीज के लिए पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया था, भी टीम में जगह नहीं बना पाए।

भारत के पास बांग्लादेश सीरीज के लिए कोई उप-कप्तान नहीं था, लेकिन बुमराह ने पहले यह भूमिका निभाई है। वह एक बार कप्तान भी रह चुके हैं। इस बीच, मयंक यादव, हर्षित राणा, प्रसिद्ध कृष्णा और नीतीश कुमार रेड्डी को रिजर्व के तौर पर चुना गया है।

प्रशंसक नवंबर में शमी की वापसी की उम्मीद कर रहे होंगे। उनकी उच्चतम गेंदबाजी गति 153.2 किमी/घंटा है, जो उन्होंने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी में सीरीज में हासिल की थी। उनकी सफलता उनकी कलाई में है, उनका रन-अप और एक्शन सहज है, उनकी विकेट लेने की क्षमता घातक है, साथ ही उनकी रिवर्स स्विंग भी है, और यह उन्हें कई बार अजेय बनाती है।

भारत वर्तमान में डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर है, और न्यूजीलैंड छठे स्थान पर है। सीरीज जीतने से भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले तालिका में अपनी स्थिति मजबूत कर लेगा। वे अपने तीसरे डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने की उम्मीद कर रहे होंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.