Big Breaking: मात्र 100 ग्राम वजन ज्यादा होने पर फाइनल से पहले डिस्क्वालिफाई हुई Vinesh Fogat, जानें कैसे मापा जाता है वजन

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Aug 2024 12:34:24 PM
Vinesh Phogat disqualified from Olympics for being overweight, India protests

pc: indiatoday

भारत के स्वर्ण पदक जीतने की संभावनाओं को बड़ा झटका तब लगा जब विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किग्रा कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से डिस्क्वालिफाई घोषित कर दिया गया। 29 वर्षीय विनेश को दूसरे दिन प्रतिस्पर्धा के लिए अयोग्य पाया गया क्योंकि फाइनल के दिन वजन मापने के दौरान उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया।

दुर्भाग्य से, अगर डिस्क्वालिफाई बरकरार रहती है तो विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में कोई पदक नहीं जीत पाएंगी। मंगलवार रात को विनेश फोगाट की टीम के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, पहलवान बुधवार को वजन उठाने से चूक गईं।

 टीम इंडिया बुधवार को इस फैसले का विरोध करेगी। विनेश फोगट मंगलवार को 50 किग्रा की क्वालिफाइंग सीमा में थीं। उन्होंने पहले राउंड में दुनिया की नंबर 1 यूई सुसाकी को हराया और फिर क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में जगह बनाकर ओलंपिक कुश्ती फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

भारतीय ओलंपिक संस्था की प्रतिक्रिया

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने एक आधिकारिक बयान में अयोग्य ठहराए जाने की पुष्टि की। इसने सभी हितधारकों से विनेश फोगाट की गोपनीयता सुनिश्चित करने का अनुरोध भी किया।

 भारतीय ओलंपिक संघ ने एक बयान में कहा- "यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगट के अयोग्य ठहराए जाने की खबर साझा करता है। रात भर टीम द्वारा किए गए सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की गोपनीयता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा।"

मुक्केबाजी में वजन मापने के नियम क्या हैं?

प्रतियोगिता के प्रत्येक दिन, उस विशेष दिन प्रतिस्पर्धा करने वाले सभी मुक्केबाजों की चिकित्सा जांच और वजन मापा जाता है। प्रत्येक मुक्केबाज को मुकाबले के बाद चिकित्सा जांच भी दी जाती है।

उल्लेखनीय है कि जनवरी 2024 में 15 महीने के ब्रेक के बाद प्रतिस्पर्धी कार्रवाई में लौटने से पहले विनेश महिलाओं के 53 किग्रा में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं। विनेश ने टोक्यो ओलंपिक में 53 किग्रा वर्ग में भी प्रतिस्पर्धा की थी। पिछले कुछ महीनों में महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा जारी रखने के लिए पहलवान को अपना वजन बनाए रखने के लिए अविश्वसनीय प्रयास करने पड़े।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.